छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य की बेटियों को सशक्त और सुरक्षित करने के उद्देश्य से 'हमर बेटी- हमर मान' नाम के अभियान की शुरुआत करने जा रही है। सीएम भूपेश बघेल ने ट्वीट कर यह जानकारी साझा की है। उन्होंने कहा कि 'हमर बेटी- हमर मान' सिर्फ एक क्रांतिकारी अभियान ही नहीं बल्कि एक ऐसा कदम है जो हमारी बेटियों को आत्म सक्षम बनाएगा। हम सब एक साथ मिलकर इस अभियान को सफल बनाएंगे और अपनी सामाजिक जिम्मेदारी भी निभाएंगे।

सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि बेटियां हमारा मान-सम्मान हैं। बेटियां प्रदेश के उज्ज्वल भविष्य की नींव है। जिस समाज में बेटियां सुरक्षित हों, सशक्त हो रही हों, वह समाज निरंतर प्रगति करता है। ’हमर बेटी-हमर मान’ अभियान के तहत राज्य पुलिस की महिला अधिकारी एवं कर्मचारी प्रदेश के सभी जिलों में स्कूल-कॉलेजों में जाकर बेटियों को उनके कानूनी अधिकार, गुड टच, बैड टच, छेड़खानी, यौन शोषण, साइबर क्राइम, सोशल मीडिया क्राइम से बचाव और अधिकार जैसी बातों पर मार्गदर्शन देंगी और उनसे संवाद करेंगी।

अभियान के तहत गर्ल्स स्कूल, कॉलेजों तथा महिलाओं, युवतियों की उपस्थिति वाली प्रमुख जगहों पर पुलिस की स्पेशल महिला पेट्रोलिंग लगाई जायेगी। ’हमर बेटी हमर मान’ हेल्पलाइन के लिए एक मोबाइल नंबर भी जारी किया जायेगा, जिस पर बेटियां अपनी शिकायत, अपनी परेशानी, अपने साथ होने वाले किसी भी दुर्व्यवहार और अपराध की सूचना दर्ज करा पायेंगी। शिकायत पर प्राथमिकता से कार्रवाई की जायेगी।

राज्य सरकार ने यह भी तय किया है कि महिला संबंधी अपराधों की विवेचना प्राथमिकता के आधार पर महिला विवेचकों से ही करवायी जायेगी। साथ ही ऐसे अपराधों की विवेचना निर्धारित समय में पूरी होकर चालान पेश हो जाए यह सुनिश्चित करने का दायित्व आईजी रेंज को होगा। महिला सुरक्षा के लिए लांच किये जाने वाले एप्लिकेशन के संबंध में स्कूल-कॉलेजों में जाकर बताया जायेगा कि इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि महिला सुरक्षा और महिलाओं का सम्मान बढ़ाने की दिशा में यह अभियान एक क्रांतिकारी कदम साबित होगा।