• यदि आपका शरीर अपनी विटामिन ए आवश्यकताओं को पूरा करने में असमर्थ हैं, तो आपको आंखों से जुड़ीं समस्याएं हो सकती हैं और इम्यूनिटी लेवल कमजोर हो सकता है। विटामिन ए की कमी बच्चों में होने वाले इंफेक्शन से शरीर इतना कमजोर हो जाता है कि मौत तक हो सकती है।
  • विटामिन ए त्वचा की कोशिकाओं के निर्माण और रिपेयर करने के लिए जरूरी है। यह त्वचा की सूजन को रोकने में भी मदद करता है, लेकिन अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी है, तो आपको सूखी स्किन या खुजली या यहां तक ​​कि स्केलिंग का अनुभव हो सकता है। विटामिन ए की कमी से एक्जिमा भी हो सकता है। विटामिन ए की कमी से स्किन में सूजन भी हो सकती है, जिससे सूजन, चकत्ते, खुजली वाली स्किन, पपड़ीदार पैच, धक्कों, घाव और छाले हो जाते हैं।
  • विटामिन ए की कमी का सबसे गंभीर असर बच्चों और गर्भवती महिलाओं में देखने को मिलता है। कुछ स्वास्थ्य स्थितियां भी हैं, जो आपको विटामिन ए की कमी के जोखिम में डाल सकती हैं। ये ज्यादातर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम की बीमारियां हैं, जो पर्याप्त आहार सेवन के बावजूद विटामिन ए की कमी से होता है। इनमें से कुछ में सीलिएक रोग, सिरोसिस, दस्त और पित्त नली विकार शामिल हैं। जिन लोगों को विटामिन ए की कमी का सबसे अधिक खतरा होता है, उनमें सीलिएक रोग, सिरोसिस, अपर्याप्तता और पित्त नली विकार शामिल हैं। विटामिन ए की कमी अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया के बच्चों में सबसे अधिक प्रचलित है, क्योंकि उनके आहार में कैरोटीनॉयड की कमी होती है। शरीर लाल, हरे, पीले और नारंगी फलों और सब्जियों से कैरोटीनॉयड को विटामिन ए में बदलता है।
  • विटामिन ए विभिन्न प्रकार के शाकाहारी और मांसाहारी खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। मांसाहारी खाद्य पदार्थों में लीवर, ऑयली फिश, शेलफिश और कॉड लिवर ऑयल शामिल हैं। विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थों में नारंगी रंग की सब्जियां जैसी शकरकंद, कद्दू, गाजर और स्क्वैश शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक और लेट्यूस भी विटामिन ए से भरपूर होती हैं। कुछ फल जो विटामिन ए के अच्छे स्रोत हैं, वे हैं आम, आम, पपीता, खरबूजा और खुबानी। दूध और नर्म चीज भी विटामिन ए से भरपूर होते हैं।