निखरी स्किन के चेहरे को बेहतरीन तरीके से डिटॉक्स करना जरूरी है। इसके लिए आप होममेड फेस मास्क तैयार कर सकते हैं। ये सभी फेस पैक थके हुए, सुस्त और रूखे चेहरे से छुटकारा दिलाने में मदद करेंगे।
 
1) स्ट्रॉबेरी फेस मास्क - इसे फेस पैक को बनाने के लिए स्ट्रॉबेरी को मैश करें और उनमें 1 चम्मच दही, शहद, 2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं।इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और कुछ मिनटों के बाद ठंडे पानी से धोएं।ये आपके स्किन पोर्स को साफ और कसता है। इसके अलावा आपका चेहरा फ्रेश फील करता है।

2) केले का फेस मास्क - इसे बनाने के लिए एक केले को मैश करके उसमें 1 छोटी चम्मच शहद और 2 छोटी चम्मच क्रीम मिलाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें। फिर चेहरे को साफ करें।ये स्किन से खोई हुई नमी को वापस लाने में मदद करेगा।

3) टमाटर और शहद मास्क - इसे बनाने के लिए 2 चम्मच टमाटर के रस में 1 चम्मच शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं।इसे 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर चेहरे को साफ करें।ये मुंहासे, ब्लैकहैड या ऐसी ही अन्य स्किन संबंधी समस्याएं होती हैं, उन्हें इस मास्क से काफी फायदा हो सकता है।

4) अंगूर डिटॉक्स मास्क - बिना बीज वाले अंगूरों के रस को थोड़े से आटे में मिलाकर गाढ़ा होने तक पेस्ट बना लें। इसमें एक चौथाई चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं।इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट बाद धो लें और स्किन को मॉइस्चराइज करें।ये दाग-धब्बों को कम करने और स्किन को कसने के साथ-साथ आपके चेहरे को डिटॉक्स करने का एक शानदार तरीका है।