1. हेल्दी डाइट लें  : खानपान का असर सबसे जल्द त्वचा पर दिखाई देता है और लंबे समय तक बना भी रहता है। इसलिए एक्सपर्टस इस पर सबसे पहले और ज्यादा फोकस करने की सलाह देते हैं। तो जितना हो सके हरी सब्जियों, फलों और नट्स को अपनी डाइट में शामिल करें। इसके साथ ही रोजाना दिन में 2-3 लीटर पानी जरूर पिएं। पानी शरीर से सारे टॉक्सिन को आसानी से बाहर निकाल देता है और त्वचा को नमी भी प्रदान करता है जिससे उसका लचीलापन बना रहता है। नमी की कमी से त्वचा रूखी हो जाती है जिसकी वजह से चेहरे पर बारीक रेखाएं नजर आने लगती हैं।

2. एंटी-एजिंग के फायदों के लिए कोलेजन :  जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, बाहरी कारणों से शरीर में कोलेजन का निर्माण कम होता जाता है। कोलेजन प्रोटीन का एक प्रकार है जोकि आपकी स्किन के लचीलेपन को बनाए रखते हुए सेहतमंद, चमकदार और जवां बनाएं रखते हैं। अगर आपके शरीर में कोलेजन का स्तर बहुत ज्यादा है तो आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से मुलायम और लचीली होती है। जब हम बूढ़े होते हैं तो कोलेजन के पर्याप्त निर्माण को सुनिश्चित करने के लिए साफ-सुथरा खाना और वनस्पति आधारित उच्च विटामिन सी युक्त खाद्य और वनस्पति आधारित कोलेजन निर्माता सप्लीमेंट खाना जरूरी हो जाता है। यह शरीर में प्राकृतिक रूप से कोलेजन के निर्माण को बढ़ावा देता है।

3. एसपीएफ  : चाहे धूप हो या ना हो, सनस्क्रीन आपके रोजमर्रा के एंटी-एजिंग किट का हिस्सा होना चाहिए। ज्यादातर एक्सपर्ट सूरज की तेज किरणों से स्किन को बचाने के लिए रोजना एसपीएफ का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। यूवीबी आपकी स्किन के लिए कई सारी परेशानियां खड़ी कर सकता है जैसे सनबर्न, भूरे धब्बे, झुर्रियां और त्वचा की सेहतमंद कोशिकाओं का टूटना।

4.  मसाज :  आपको अपने चेहरे की मसाज के लिए वक्त जरूर देना चाहिए। इससे त्वचा को ढेर सारे फायदे मिलते हैं, जिसमें रक्त संचार का बढ़ना, लिम्फेटिक ड्रेनेज, कोशिकाओं की संख्या को उत्पेरित करना और मांसपेशियों के तनाव को कम करना, शामिल है। चेहरे की मसाज करने से आप जो भी ब्यूटी प्रोडक्ट लगाते हैं वह अच्छी तरह अवशोषित होता है।

5. एक्सफोलिएट  :  स्किन केयर के किसी भी दिनचर्या में एक्सफोलिएशन बहुत ही अहम हिस्सा होता है। यह त्वचा का रंग फीका करने वाली मृत कोशिकाओं के जमाव को हटाता है। नियमित रूप से एक्सफोलिएशन करने से आपकी त्वचा सेहतमंद और चमकदार बनी रहती है। जरूरत से ज्यादा एक्सफोलिएशन से त्वचा के एसेंशियल ऑयल्स कम हो जाते हैं। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि हफ्ते में तीन बार से ज्यादा एक्सफोलिएट ना करें और इसके बाद मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।