'वज़न बढ़ाना आसान है, इसके लिए आपको सिर्फ खाना ही तो है'। यह मान्यता भले ही आम है लेकिन असल में वज़न बढ़ाना उतना ही मुश्किल होता है जितना घटाना और इसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। वज़न बढ़ाना काफी है। ऐसा इसलिए क्योंकि जहां भी वज़न बढ़ाने की बात आती है, वज़न बढ़ाने में लगने वाले समय, अस्वस्थ वज़न के पीछे के कारण, स्वस्थ वजन बढ़ाने के तरीकों आदि पर विशेष ज़ोर दिया जाना चाहिए। यह मोटापा, डायबिटीज़, हाइपरटेंशन आदि जैसी बीमारियों को दूर रखने के लिए ज़रूरी है।

  • सामन (Salmon) :  यह मच्छली ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होने के लिए पॉपुलर है, सामन स्वस्थ वसा से भरपूर होती है। इसके नियमित और सही मात्रा में सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जैसे स्वस्थ वज़न बढ़ना, संज्ञानात्मक कौशल में सुधार, नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देना आदि।
  • चिकन  :  लीन मीट प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। रेड मीट के बजाय इसके स्वस्थ वसा और कम कैलोरी की वजह से चिकन के सेवन की सलाह दी जाती है। यह न सिर्फ मांसपेशियों के निर्माण के कारण स्वस्थ वज़न में सहायता कर सकता है, बल्कि खाने के स्वाद को भी बढ़ा सकता है।
  • प्रोटीन शेक  :  प्रोटीन शरीर का निर्माण खंड है, इसलिए शरीर की प्रोटीन आवश्यकताओं को पूरा करना ज़रूरी है। प्रोटीन शेक के अलावा प्रोटीन की रोज़ाना खुराक पाने का बेहतर तरीका क्या हो सकता है?
  • मेवे और बीज  :  आपको अपनी डाइट में खूब सारे मेवे और बीज शामिल करने चाहिए। इनको खाने में शामिल करना आसान है और यह तेज़ी से हेल्दी वज़न बढ़ाने का काम भी करते हैं।
  • अंडे :  यह एक सिम्पल खाना है, लेकिन काफी हेल्दी भी। अंडे को सुपरफूड माना जाता है, हालांकि, इसकी मात्रा थोड़ी बढ़ा दी जाए, तो यह हेल्दी वज़न बढ़ाने में काम आ सकता है। अंडों में प्रोटीन की मात्रा काफी ज़्यादा होती है और यह वज़न बढ़ाने में मददगार साबित होता है।