नई दिल्ली । हवाई यात्रा सुरक्षा के मामले में देश की रैंकिंग बेहतर हुई है। इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन (आईसीएओ) द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत टॉप 50 देशों में 48वें स्थान पर है। भारत चार साल पहले 102वीं रैंकिंग पर हुआ करता था। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। 
डीजीसीए अधिकारी ने कहा कि रैंकिंग में सिंगापुर शीर्ष पर है उसके बाद यूएई और दक्षिण कोरिया का स्थान है। इस सूची में चीन 49वें स्थान पर है। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) प्रमुख अरुण कुमार ने शनिवार को बताया कि नियामक ने भारत की सुरक्षा रैंकिंग को बेहतर बनाने के लिए अथक परिश्रम किया है और इसके परिणाम सामने हैं।
गौरतलब है कि इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन ने पिछले महीने भारतीय विमानन क्षेत्र का सुरक्षा निरीक्षण ऑडिट पूरा कर लिया था। यह ऑडिट कानून संगठन व्यक्तिगत लाइसेंसिंग संचालन उड़ान योग्यता और हवाई अड्डा क्षेत्रों में आयोजित किया गया था। अब आईसीएओ ने रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि भारत की स्थिति पिछले कुछ सालों से काफी बेहतर हुई है।
आईसीएओ ने डीजीसीए को 85.49 फीसदी अंक दिए हैं। इसके चलते भारत 48वां स्थान हासिल करने में कामयाब रहा। आईसीएओ के अधिकारियों के मुताबिक सन 2018 में भारत का स्कोर 69.95 फीसदी था। आईसीएओ द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक नेपाल (101वां स्थान) पाकिस्तान (100वां स्थान) और बांग्लादेश को 94वां स्थान मिला है। यही नहीं भारत का ईआई स्कोर चीन (49) इज़राइल (50) तुर्की (54) डेनमार्क (55) और पोलैंड (60) जैसे देशों से भी बेहतर है।