अमेरिकी फास्टफूड रेस्तरां श्रृंखला मैकडॉनल्ड्स ने सोमवार को कहा कि उसने यूक्रेन पर आक्रमण को लेकर रूस में अपने परिचालन को बंद करने के दो महीने से अधिक समय के बाद रूसी कारोबार को बेचने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। रूस में कंपनी के 850 रेस्तरां हैं, जिसमें 62,000 लोग काम करते हैं। मैकडॉनल्ड्स के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस केम्पजिंस्की ने प्रतिष्ठित मैकडॉनल्ड्स लोगो का जिक्र करते हुए कहा, "वैश्विक समुदाय के लिए हमारी प्रतिबद्धता है और हमें अपने मूल्यों पर दृढ़ रहना चाहिए।" मैकडॉनल्ड्स यूक्रेन पर हमले के बाद रूस से बाहर निकलने वाली पश्चिम की एक और प्रमुख कंपनी है।

शिकॉगो स्थित कंपनी ने मार्च की शुरुआत में कहा था कि वह अस्थायी रूप से रूस में अपने स्टोर बंद कर रही है, लेकिन कर्मचारियों को भुगतान करना जारी रखेगी। कंपनी ने सोमवार को कहा कि वह इस बात की संभावनाएं तलाश रही है कि कोई रूसी खरीदार इन श्रमिकों को काम पर रख ले। कंपनी ने कहा कि वह बिक्री बंद रहने तक उन्हें भुगतान करती रहेगी। मैकडॉनल्ड्स ने संभावित खरीदार की पहचान नहीं बताई है।

केम्पजिंस्की ने कहा, "हमें हमारे रेस्तरां में काम करने वाले 62,000 कर्मचारियों, हमारे व्यवसाय का समर्थन करने वाले सैकड़ों रूसी आपूर्तिकर्ताओं और हमारे स्थानीय फ्रेंचाइजी पर असाधारण रूप से गर्व है। मैकडॉनल्ड्स के प्रति उनका समर्पण और वफादारी की वजह से यह फैसला लेना काफी कठिन था।"कंपनी द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि यूक्रेन में युद्ध के कारण मानवीय संकट और अप्रत्याशित परिचालन वातावरण ने मैकडॉनल्ड्स को इस निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए प्रेरित किया कि रूस में कारोबार करना अब ‘‘उचित नहीं है और न ही यह मैकडॉनल्ड्स के मूल्यों के अनुरूप है।’’बयान में आगे कहा गया है कि यूक्रेन में भी मैकडॉनल्ड्स रेस्तरां अभी तक बंद हैं, जबकि कंपनी देश में अपने कर्मचारियों के लिए पूर्ण वेतन का भुगतान करना जारी रखे हुए है। साथ ही रोनाल्ड मैकडॉनल्ड्स हाउस चैरिटी के नेतृत्व में स्थानीय लोगों को राहत पहुंचाने का काम जारी है।