भोपाल. मध्यप्रदेश में पहले चरण के पंचायत चुनाव शनिवार को हो रहे हैं। सुबह सात बजे से 115 जनपदों की कुल 8,702 ग्राम पंचायतों में वोटिंग शुरू हो गई है। वोटिंग दोपहर तीन बजे तक चलेगी। इसके बाद काउंटिंग शुरू हो जाएगी। मतदाता पंच, सरपंच, जनपद और जिला पंचायत सदस्यों के भाग्य का फैसला करेंगे। बता दें कि मध्यप्रदेश पंचायत चुनाव तीन चरण में हो रहे हैं। पहला चरण 25 जून यानी आज है। दूसरे चरण के लिए मतदान एक जुलाई और तीसरे चरण के लिए आठ जुलाई को होगा।तीन चरणों में होने वाले मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान शनिवार को होगा. पहले चरण के दौरान पूरे प्रदेश में जिला पंचायत के 341, जनपद के 2533 सदस्य, सरपंच 8662 और 135914 पंच पदों के लिए मतदान होगा. प्रदेश के 52 जिलों में 115 जनपद पंचायतों की 8702 ग्राम पंचायतों में मतदान होगा. चुनाव आयोग ने संवेदनशील मतदान केंद्रों पर विशेष नजर रखने के निर्देश जारी किए हैं. राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह ने बताया कि पहले चरण के मतदान में एक करोड़ 49 लाख 23 हजार 165 मतदाता हिस्सा लेंगे.पंचायत चुनाव के पहले चरण के मतदान के लिए 26,900 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. सिंह के मुताबिक, पूरे प्रदेश में 3989 संवेदनशील मतदान केंद्र हैं. इन केंद्रों पर कैमरे से विशेष नजर रखी जाएगी, ताकि कोई अप्रिय घटना न हो. पहले चरण के चुनाव में 1 लाख से ज्यादा मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है. उनके अलावा 50 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए हैं. जानकारी के मुताबिक, आयोग ने मानसून को ध्यान में रखते हुए वॉटर प्रूफ सामग्री इस्तेमाल करने की तैयारी की है.

पहले चरण में इन पंचायतों में मतदान
भोपाल की जनपद पंचायत फंदा- बैरसिया, जिला राजगढ़ के ब्यावरा-राजगढ़, जिला रायसेन के सिलवानी-बाड़ी, सीहोर के सीहोर, जिला विदिशा के बासोदा-विदिशा, इंदौर के इंदौर- डॉ. अम्बेडकर नगर (महू), सांवेर, देपालपुर, जिला खरगोन के भगवानपुरा, झिरन्या, सेगांव, जिला खण्डवा के खण्डवा, हरसूद, बलड़ी (किल्लोद), जिला धार के निसरपुर, कुक्षी, बाग, डही, बदनावर, जिला झाबुआ के पेटलावद, थांदला, जिला बुरहानपुर के बुरहानपुर, अलीराजपुर के चंद्रशेखर आजाद नगर (भाबरा), कट्ठिवाड़ा, बड़वानी के सेंधवा, पानसेमल, ग्वालियर के मुरार, भितरवार, घाटीगांव, डबरा, गुना के गुना, बमोरी, शिवपुरी के खनियाधाना, बदरवास, जिला अशोकनगर के अशोकनगर, जिला दतिया के दतिया, जिला जबलपुर के सिहोरा, कुंडम, पनागर, जबलुपर (बरगी), जिला छिंदवाड़ा के छिंदवाड़ा, तामिया, हर्रई, अमरबाड़ा, जिला सिवनी के सिवनी, बरघाट, जिला बालाघाट के बैहर, परसवाड़ा, वारासिवनी, खैरलांजी, जिला मंडला के बिछिया, मवई, नैनपुर, जिला डिण्डौरी के शहपुरा, मेहदवानी और नरसिंहपुर के नरसिंहपुर, गोटेगांव, करेली, चावरपाठा, बाबई चीचली, साईखेड़ जनपद पंचायत की ग्राम पंचायतों में मतदान होगा.

इन ग्राम पंचायतों में भी डाले जाएंगे वोट
कटनी के विजयराघवगढ़, ढ़ीमरखेड़ा, जिला उज्जैन के बड़नगर, उज्जैन, जिला नीमच के नीमच, जिला रतलाम के विकासखण्ड आलोट, जिला शाजापुर के शाजापुर, जिला आगर-मालवा के बड़ौद, जिला मंदसौर के मंदसौर, जिला देवास के बागली, कन्नौद, खातेगांव, जिला सागर के सागर, रेहली, केसली, जिला छतरपुर के छतरपुर, राजनगर, जिला दमोह के दमोह, पथरिया, जिला टीकमगढ़ के बलदेवगढ़, जिला निवाड़ी के निवाड़ी, जिला पन्ना के पन्ना, अजयगढ़, जिला रीवा के हनुमना, मउगंज, नईगड़ी, जिला सिंगरौली के बैढन, जिला सीधी के सिहावल, कुसमी, जिला सतना के चित्रकूट (मझगवां), सुहावल (सतना), उचहेरा, जिला नर्मदापुरम के सोहागपुर, केसला, जिला बैतूल के बैतूल, आमला, शाहपुर, जिला हरदा के हरदा, टिमरनी, खिरकिया, जिला शहडोल के सोहागपुर, जिला उमरिया के उमरिया (करकेली), पाली नं. 2, अनूपपुर के पुष्पराजगढ़, जिला भिण्ड के मिहोना (रौन), लहार, जिला श्योपुर के श्योपुरकलां और जिला मुरैना के अंबाह और पोरसा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायतों में मतदान होगा.