मुजफ्फरपुर । मुजफ्फरपुर अपनी लीची के लिए देश-दुनिया में मशहूर है। लेकिन, इन दिनों मुजफ्फरपुर की चर्चा लीची के साथ यहां उगने वाले शुगर फ्री आम की वजह से भी खूब हो रही है। दरअसल गर्मी के मौसम में आम खाना हर किसी को पसंद है। फलों का राजा आम की एक से बढ़कर एक किस्में बाजार में उपलब्ध हैं। लेकिन, आम की मिठास की वजह से शुगर के मरीजों के लिए इस फल को खाना मुश्किल होता है, लेकिन, अब बिहार के किसान की बदौलत शुगर के मरीज भी आम का लुत्फ उठा पाएंगे। वैसे आम का मौसम करीब-करीब चला गया है। लेकिन, बिहार में उगने वाले इस रंग बदलू शुगर फ्री आम की चर्चा हर जगह हो रही है। मुजफ्फरपुर जिले के मुशहरी प्रखंड में किसान राम किशोर सिंह के बगीचे में शुगर फ्री आम उगता है। दिखने में ये कहीं से आम नहीं लगता, लेकिन यह फलों के राजा आम की ही एक प्रजाति है, जिस अमेरिकन ब्यूटी कहा जाता है।
बता दें, किसान सिंह के बागान में उगने वाले अमेरिकन ब्यूटी आम की यह प्रजाति शुगर फ्री होती है। इसका साइज सामान्य आम से अलग और थोड़ा बड़ा होता है। यह दिखने में आम जैसा नहीं होता, लेकिन टेस्ट वैसा ही होता है। इसके एक आम का वजन लगभग आधा किलो ग्राम होता है। इस पककर तैयार होने में 5 महीने का समय लगता है। मतलब जब बाकी आमों की वैराइटी उगना बंद होती है, तब जून-जुलाई में अमेरिकन ब्यूटी मैंगो पकना शुरू होता है। इस आम में आम जैसे ही गुण होते हैं। लेकिन, मिठास कम होती है, हालांकि टेस्ट वैसा ही होता है।
कृषि विश्वविद्यालय समस्तीपुर और राष्ट्रीय लीची अनुसंधान के वैज्ञानिकों ने भी इसका स्वाद चखा है, और पाया है कि सामान्य आमों की तुलना में इसका स्वाद कम मीठा और शुगर फ्री है। ये आम गिरगिट की तरह रंग बदलता है। हरा-पीला-लाल-होते होते पकने से पहले 16 बार अपना रंग बदलता हैं, जब पूरी तरह पक जाता है, तब लाल रंग का हो जाता है। बाजार में इसकी कीमत भी ज्यादा होती है, चार हजार रुपये में एक-आध किलो मिल जाता है।