शादी के दिन खूबसूरत दिखने की तैयारियां महीनों पहले शुरू हो जाती हैं। जिसके लिए ज्यादातर दुल्हनों को पॉर्लर के महंगे पैकेज का ही ऑप्शन नजर आता है। लेकिन महीने भर पहले पॉर्लर के ये ट्रीटमेंट्स शादी के बजट को और बढ़ाने का काम करते हैं। तो बेहतर होगा कि आप घरेलू नुस्खों की मदद लें चेहरे के ग्लो को बढ़ाने के लिए।

रोजाना शुरू कर दें क्लेंज़िंग : इस उपाय को तो रोजाना करें। कच्चे दूध में कॉटन भिगोएं और इससे पूरे चेहरे की सफाई करें। इसे आप सुबह-शाम इस्तेमाल करें।
स्किन को एक्सफोलिएट करें : त्वचा को साफ़ रखने और डेड स्किन रिमूव करते रहने के लिए उसे एक्सफोलिएट करते रहना जरूरी है। चेहरे के अलावा हाथ-पैर, पीठ, कोहनी इन जगहों की सफाई करें। तो इसके लिए आवश्यकतानुसार बेसन लें, इसमें हल्दी मिलाएं और पैक को बनाने के लिए आप गुलाबजल या कच्चा दूध या फिर दही का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इसे चेहरे, गर्दन और शरीर के बाकी हिस्सों पर लगाएं। हल्का सूखने दें। उसके बाद हाथ में हल्का सा पानी लेकर एक-एक कर इन जगहों की स्क्रबिंग करें।
फेस पैक लगाएं : स्क्रबिंग के बाद फेस पैक लगाना जरूरी स्टेप में शामिल है। इससे खुले हुए रोमछिद्र बंद हो जाते हैं और चेहरे पर निखार भी नजर आता है। इसके लिए एक अंडे की सफेदी में एक चम्मच शहद मिलाएं। चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाकर रखें।  फिर नॉर्मल पानी से धो लें।
लिप केयर भी है जरूरी : चेहरे के साथ लिप्स की भी देखभाल जरूरी है। इसके लिए एक छोटा चम्मच शक्कर में थोड़ा-सा शहद मिलाएं और इससे होठों को स्क्रब करें। फिर इसे पोंछ लें। नमी बनाए रखने के लिए नारियल तेल या घी लगाएं।