धूप से बचने के लिए जरूरी है कि कपड़ों का भी ध्यान रखा जाए। सही फैब्रिक और सही रंगों के कपड़े पहनकर ही घर से निकलें। जिससे कि सूरज की तेज किरणों का असर शरीर पर ज्यादा ना पड़े। तो चलिए जानें कौन से तरह के कपड़े इस मौसम में पहनने जरूरी है।

पहने हल्का रंग : गर्मी और तेज धूप की किरणों से शरीर को बचाने के लिए हल्के रंगों के कपड़ों का चयन करें। जैसे कि सफेद, गुलाबी, हल्का हरा, पीच। ये सारे रंग शरीर को ठंडक पहुंचाएंगे। और बॉडी को ज्यादा गर्म नहीं होने देंगे। क्योंकि काले, नीले और पर्पल जैसे गाढ़े रंग के कपड़े सूरज की किरणों को अवशोषित कर लेते हैं। जिससे शरीर में गर्माहट पैदा होने लगती है। साथ ही बैचेनी और घबराहट जैसी दिक्कत हो सकती है।

पहनें सूती कपड़े : भयंकर गर्मी और धूप में शरीर को कुछ ऐसे कपड़े से ढंके जो त्वचा को सांस लेने में मदद करें। इसलिए कॉटन और लिनेन जैसे फैब्रिक के कपड़े पहने। हीट वेव से बचने के लिए ये कपड़े सबसे ज्यादा सही होते हैं। इनसे बने कपड़े हवादार होते हैं जिससे गर्मी कम लगती है।

ना पहनें टाइट कपड़े : गर्मी और हीट वेव से बचने के लिए जरूरी है कि बहुत ज्यादा टाइट कपड़ें ना पहनें। बल्कि ऐसे कपड़े पहने जो आपको सांस लेने में आराम महसूस कराए। जैसे कि इन दिनों ओवरसाइज टॉप और शर्ट का चलन है। इन्हें पहन ना केवल आप स्टाइलिश दिखेंगी बल्कि गर्मी से भी बची रहेगी। वहीं साथ में इसके स्कर्ट या फिर पलाजो जैसे ढीले कपड़े ट्राई करें।गर्मियों के मौसम में जींस पहनने से पूरी तरह से बचें। आप जींस के विकल्प के रूप में पैंट पहन सकती हैं। ये काफी आरामदायक और कॉटन फैब्रिक के मार्केट में आसानी से मिल जाएंगे। वहीं पैंट की भी अलग-अलग डिजाइन है। जिन्हें पहन आप स्टाइलिश भी दिखेंगी और कंफर्टेबल भी रहेंगी। क्योंकि इतनी गर्मी में जींस पहनने से स्किन पर रैशेज भी हो सकते हैं।
गर्मियों में पहनें ऐसे कपड़े : घर से बाहर निकल रही हैं तो पूरी तरह से शरीर को ढंककर रखने वाले कपड़े पहनें। साथ ही ये कपड़े बिल्कुल ही ढीले-ढाले हों। इसके साथ ही चेहरे और सिर को बचाने के लिए धूप से टोपी का इस्तेमाल करें। या फिर आप स्कार्फ का भी प्रयोग कर सकती हैं।