भोपाल  । वर्ष 2023 में भोपाल एयरपोर्ट से विदेशों के लिए उड़ान शुरू करने की तैयारियां एक बार फिर तेज हुई हैं। इस बार इंटरनेशनल उड़ानों के लिए एयरपोर्ट पर कस्टम क्लीयरेंस की बाधाएं दूर करने की कार्रवाई पूरी की जा रही है। नए साल में नए एयर ट्रैफिक कंट्रोलर टॉवर से इन फ्लाइट्स का संचालन किया जा सकेगा। एयरपोर्ट प्रबंधन के मुताबिक सब कुछ ठीक रहा तो मार्च 2023 तक अंतरराष्ट्रीय उड़ान शुरू हो जाएगी।
एयरपोर्ट अथॉरिटी इसके लिए वर्तमान लाउंज के एक हिस्से में इंटरनेशनल विंग बना रही है। यहां तीन इमिग्रेशन काउंटर खुलेंगे। कस्टम विभाग ग्रीन और रेड चैनल बनाएगा, जिससे अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से आने-जाने वाले यात्रियों और उनके सामानों की जांच की जा सकेगी। इंदौर के बाद यह प्रदेश का दूसरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनेगा। भोपाल एयरपोर्ट से एक नवंबर से उदयपुर जाने के लिए डायरेक्ट फ्लाइट शुरू की जा रही है।
 इमिग्रेशन काउंटर के लिए जगह आरक्षित कर ली गई है। पिछले दिनों केंद्रीय गृह मंत्रालय की इमिग्रेशन सेक्शन एवं नागरिक उड्डयन मंत्रालय की एक टीम की सहमति से कस्टम चैक पोस्ट के लिए भी जगह का प्रावधान कर लिया गया। कस्टम विभाग यहां ग्रीन एवं रेड चैनल बनाएगा। रामजी अवस्थी, एयरपोर्ट डायरेक्टर का कहना है कि कस्टम एयरपोर्ट के लिए जरूरी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है। रिपोर्ट दिल्ली भेजी जाएगी। इसके बाद लाउंज मोडिफिकेशन किया जाएगा। मार्च-2023 तक इंटरनेशनल उड़ानें शुरू होने की उम्मीद है।
इंटरनेशनल विंग बनाने के लिए नागर विमानन सुरक्षा ब्यूरो की अनुमति लेना जरूरी है। ब्यूरो की एक टीम ने एयरपोर्ट का निरीक्षण कर यहां अलग इंटरनेशनल विंग बनाने की सैद्धांतिक सहमति दे दी है। निरीक्षण दल इसकी पूरी रिपोर्ट तैयार करेगा। रिपोर्ट के आधार पर एयरपोर्ट अथारिटी को औपचारिक अनुमति दी जाएगी। राजा भोज एयरपोर्ट का निर्माण सन 2011 में इंटरनेशनल मापदंड के अनुरूप ही किया गया था।