विद्यार्थियों ने कहा लोकतंत्र की सफलता के लिये हो अनिवार्य मतदान की व्यवस्था

दमोह से डॉ अनिल जैन की रिपोर्ट

 निर्वाचन आयोग के आदेश और शासकीय पी जी कालेज के प्राचार्य डां के पी अहिरवार के मार्गदर्शन में मंगलवार को महाविद्यालय में मतदाताओं को मतदान करने के प्रति जागरूक करने मतदाता दिवस के‌ पूर्व जिला स्तरीय निबंध, चित्रकला, स्लोगन और वाद-विवाद प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इन प्रतियोगिताओं में जिले के पी जी कालेज सहित कमला नेहरु कालेज, टाइम्स कालेज दमोह और पथरिया और हटा कालेज के विद्यार्थियों ने भाग लिया।

गौरतलब है कि हर साल 25 जनवरी को मतदाता दिवस मनाया जाता है। यह 12 वहां राष्ट्रीय मतदाता दिवस है।
मतदान की अनिवार्यता विषय पर लिखे गये निबंध प्रतियोगिता में समर्थ जैन ने जहां पहला स्थान प्राप्त किया वहीं स्नेहा खटीक और छोटू विश्वकर्मा ने दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया। चित्रकला में संजय मालाजर ने पहला तथा सानिया ताम्रकार और निकिता जैन ने दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया। स्लोगन में पहली बारी नरेश राजा ने‌ तो जतिन साहू और राम लाल लोधी क्रमशः दूसरे और तीसरे‌ नंबर पर रहे।

आडोटोरियम में ' इस सदन की राय में लोकतंत्र की सफलता के लिये अनिवार्य मतदान होना चाहिए' विषय पर वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें प्रतिभागियों ने अपने अपने तर्कों से सदन को संतुष्ट करने की पुरजोर कोशिश की। इस प्रतियोगिता में पक्ष में पहला स्थान स्नेहा खटीक और देवेंद्र पटेल ने अर्जित किया तो वहीं सिया पटेल और जतिन साहू ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान प्राप्त किया जबकी विपक्ष में मान्या मिश्रा ने पहला स्थान प्राप्त किया वहीं चिंकी पसरेजा ने दूसरा और मयंक त्रिपाठी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। कार्यक्रम का संचालन अतिथि विद्वान डां अनिल जैन ने किया। इस अवसर पर कार्यक्रम संयोजक डां कमल चौरसिया, डां इन्दिरा जैन, डां के के दुबे, डां अवधेश जैन, डां अनिल जैन (प्रोफेसर),  जितेंद्र चौधरी, सहित टीम मैनेजर कमला नेहरू कालेज से डां अराधना श्रीवास, डां शिरीन खांन, पथरिया से डां संध्या शर्मा, टाइम्स कालेज से महेंद्र प्रताप सिंह और हटा से जीवन लाल कुर्मी उपस्थित रहें।।

न्यूज़ सोर्स : डॉ अनिल जैन दमोह