इंदौर से रजनी खेतान

इंदौर। योगासन, प्राणायाम और ध्यान के द्वारा लोगों के स्वस्थ रहने के उद्देश्य से पूरे विश्व में 21 जून को विश्व योग दिवस मनाया जाता है l इस सातवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में रिदमिक योग शिक्षा समिति , इंदौर के द्वारा अनेक कार्यक्रम एवं योग कैंप आयोजित किए गए है l 
रिदमिक योग शिक्षा समिति द्वारा 21 जून 2021 से 100 दिन पूर्व से ही गतिविधियां शुरू की गई , ताकि लोगों में योग के प्रति जागरूकता को बढ़ाया जा सके l क्योंकि कोरोना काल में योग एवं प्राणायाम के द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर इस बीमारी से बचा जा सकता है । इंदौर के प्रमुख एरिया मे स्थित योग एवं वैलनेस सेंटर पर योग विशेषज्ञ के द्वारा योगाभ्यास करवाया गया, इसके अलावा विशेषज्ञों के द्वारा प्रतिदिन आहार पाचन , श्वसन प्रक्रिया, अच्छी नींद आने के उपाय, बच्चों में तनाव दूर करना, योग के द्वारा फेफड़ों की कार्य क्षमता को बढ़ाना, रक्तचाप संबंधित समस्याओं को प्राणायाम के द्वारा दूर करना , महिलाओं के रोगों मैं किस प्रकार योग उपयोगी है इन विषयों पर व्याख्यान दिए गए और लोगों की शंकाओं का समाधान भी किया गया।  इसके अतिरिक्त शरीर शोधन की क्रिया कुंजल, नेति आदि क्रियाओं का योगाभ्यास भी करवाया गया ।जिससे शरीर से दोषो का बाहर निकलना होता है और शरीर शुद्ध होता है । इसके अलावा अनेक समाचार पत्रों में योगासन,  प्राणायाम से संबंधित लेख आम जनता के लिए प्रसारित किए गए ।
रिदमिक पावर योग शिक्षा समिति द्वारा 7 वे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर सूर्यनमस्कार प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है, 
21 जून की सुबह 6:45 पर इस आयोजन की शुरुआत होगी जिसमे प्रत्येक प्रतिभागी को 10 मिनिट में 50 से ज्यादा सूर्यनमस्कार करना होंगें। इसमे सभी प्रतिभागियों को ई- सर्टिफिकेट दिए जाएंगे । 50 सूर्यनमस्कार करने पर मैरिट सर्टिफिकेट में नाम आएगा ।
जज द्वारा दिए गए निर्णय सर्वमान्य होंगे ।
प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य लोगो को योग और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाना है 
इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए 20 जून शाम 6 बजे तक रजिस्ट्रेशन 9977711161 पर होंगे।
 योगी बरुन कुशवाहा ने बताया है दिनांक 21 मई एवं 29 मई को अंतरराष्ट्रीय स्तर के वेबीनार आयोजित किए गए, जिसमे , इसमें   भारत के अलावा मलेशिया , सिंगापुर के विशेषज्ञों ने भी भाग लिया , शेखा गोयल , यू एस ए
प्रेमा गुंन्नो मॉरिशस
दिशा मार्जनी कनाडा
कुलदीप कुशवाह सिंगापुर
विनीत जैन दुबई योग ने अपने अनुभव और योग पर विचार बताए।

 दिनांक 21 जून को प्रातः में कॉविड गाइडलाइन का पालन करते हुए एवं शासकीय निर्देशों के अनुसार सुबह 7:00 बजे से 7:45 ऑनलाइन योगाभ्यास कराया जाएगा । फेसबुक एवं अन्य माध्यम से आम जनता में भी प्रसारित किया गया है ताकि सभी लोग अपने घर पर ही योग से जुड़ कर स्वास्थ्य लाभ ले सकें।

न्यूज़ सोर्स : रजनी खैतान इंदौर