बाल, स्किन और नेल्स को हेल्दी रखने के लिए जिस जरूरी विटामिन की जरूरत होती है, वो बायोटिन या विटामिन बी7 है। जो साबुत अनाज, नट्स, बीजों, पालक, चावल और केला जैसे फलों में पाया जाता है। बालों और स्किन की देखभाल के लिए बायोटिन तेजी से पॉप्युलर हो रहा है। मानव शरीर में बायोटिन की कमी से बाल पतले हो जाते हैं और चेहरे पर चकत्‍ते नजर आने लगते हैं। बायोटिन को खासतौर से खूबसूरत बढ़ाने वाले विटामिन के रूप में भी जाना जाता है। बायोटिन मूल रूप से पानी में घुलनशील विटामिन बी है, जो हमारी बॉडी को एक साथ कई सारे फायदा पहुंचाता है, जैसे-बालों को मजबूत बनाना, उन्हें धूप, धूल और पॉल्यूशन से बचाना साथ ही चमक भी बढ़ाना। बाल झड़ने, पतले और रूखे बालों की समस्याओं से जूझ रहे लोगों को तो जरूर इसका सेवन करना चाहिए। 

बायोटिन से बालों को होने वाले फायदे

बालों को बनाता है मजबूत और घना बायोटिन बालों को मजबूत बनाने से लेकर उनकी ग्रोथ में भी मदद करता है। जब बाल मजबूत होंगे तो उनका टूटना, झड़ना भी कम होगा। अगर आपके बाल तमाम कोशिशों के बाद भी नहीं बढ़ रहे हैं, तो बायोटिन सप्लीमेंट इसमें कर सकता है मदद।

बालों की डैमेजिंग को रोकता है 

बायोटिन मानव शरीर द्वारा लिए जाने वाले भोजन को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है और साथ ही बालों तथा त्‍वचा को हेल्दी बनाए रखने में भी महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। यहां तक कि अगर आपके बाल बुरी तरह से डैमेज हो गए हों, तो उसे भी सुधारने में ये विटामिन है बेहद हेल्पफुल। 

स्कैल्प को भी रखता है हेल्दी 

बालों, त्‍वचा और नाखूनों को बनाने वाले मुख्य प्रोटीन कैराटिन के पूरे सिस्टम को बेहतर बनाकर बायोटिन हेयर वॉल्‍यूम और स्‍कैल्‍प कवरेज को बढ़ाने में मदद करता है। रिपोर्ट यह भी है कि बालों के पतला होने की समस्‍या वाले लोगों को सबसे पहले यही देखना चाहिये कि वे पर्याप्‍त बायोटिन ले रहे हैं या नहीं। 

बालों का झड़ना करता है कम 

बायोटिन बाल झड़ने की समस्या को भी दूर करने में मददगार है, क्‍योंकि यह इनफ्‍लेमेशन को रोकता है, जोकि बाल झड़ने के सबसे बड़े कारणों में से एक है और इनफ्‍लेमेशन बायोटिन की कमी से हो सकता है।