बालों को हेल्दी और सुंदर बनाए रखने के लिए कुछ आयुर्वेदिक तरीके भी आजमा सकते हैं। केमिकल युक्त हेयर केयर प्रोडक्ट्स का असर बालों पर बहुत लंबे समय तक नहीं दिखाई देता है। इसके साथ ही ये प्रोडक्ट्स बहुत महंगे भी होते हैं। ऐसे में आप बालों के लिए शिकाकाई का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। शिकाकाई में विटामिन ए, सी, डी, ई और के होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये स्कैल्प को साफ करता है।बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है। आप अपने हेयरकेयर रूटीन में शिकाकाई को कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं। शिकाकाई बालों से जुड़ी कई समस्याओं को भी दूर करता है।

शिकाकाई और नारियल का तेल

एक कटोरी में थोड़ा सा शिकाकाई पाउडर लें। शिकाकाई पाउडर में 2 से 3 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। शिकाकाई और नारियल के तेल को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। शिकाकाई के पेस्ट से कुछ देर तक स्कैल्प की मसाज करें। आधे घंटे के बाद शिकाकाई के पेस्ट को पानी से हटा दें।

शिकाकाई और दही

एक चम्मच शिकाकाई पाउडर लें। इसमें जरूरत के अनुसार दही मिलाएं। दही और शिकाकाई को मिलाकर पेस्ट रेडी करें। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं। शिकाकाई और दही के पेस्ट से स्कैल्प की मसाज करें। इसके बाद शावर कैप पहनें। बीस मिनट के बाद इस पेस्ट को माइल्ड शैंपू का इस्तेमाल कर हटा दें।

शिकाकाई और शहद

एक कप पानी को उबाल लें। इस पानी में शिकाकाई पाउडर मिलाएं। इसे कुछ देर के लिए ढककर रख दें। इसके बाद आंच से हटा दें। इस पानी को छान लें। इसमें 3 चम्मच शहद मिलाएं। शिकाकाई और शहद के मिश्रण से 5 मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें। इसके बाद इसे पानी से हटा दें।

शिकाकाई और ऑलिव ऑयल

थोड़े शिकाकाई पाउडर में तीन चम्मच कोल्ड प्रेस्ड ऑलिव ऑयल मिलाएं। शिकाकाई और ऑलिव ऑयल को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इसे पूरे स्कैल्प और बालों में लगाएं। शिकाकाई और ऑलिव ऑयल से कुछ मिनट तक स्कैल्प की मसाज करें। इसके बाद बालों को क्लीन करें। शिकाकाई और ऑलिव ऑयल के पेस्ट का इस्तेमाल आप हफ्ते में 2 बार भी कर सकते हैं।