अप्रैल महीना अधिकतर कार कंपनियों के लिए बहुत अच्छा नहीं रहा है. लंबे समय बाद कंपनियों की कार बिक्री में सालाना आधार पर गिरावट देखी गई है. लेकिन अभी भी देश की कुछ कारें हैं जिन्हें जमकर खरीदा जा रहा है. अप्रैल में सबसे ज्यादा बिकने वाली 10 कारों में से 6 मारुति सुजुकी की रही है. सबसे ज्यादा कार बेचने का खिताब मारुति सुजुकी वैगनआर के नाम रहा, जिसने 20,000 से भी ज्यादा यूनिट की बिक्री की. वहीं दूसरे पायदान पर मारुति सुजुकी स्विफ्ट और तीसरे पर मारुति सुजुकी बलेनो रही. इस बीच कंपनी की एक कार ऐसी भी है जिसने ताबड़तोड़ बिक्री करते हुए टॉप टेन लिस्ट में फिर से जगह बनाई है.

हम जिस कार की बात कर रहे हैं वह मारुति सुजुकी ऑल्टो (Maruti Suzuki Alto) है जो अभी भी एक फैमिली की पसंद बनी हुई है. मार्च महीने में जहां इस कार की बिक्री गिर जाने के कारण यह 14वें नंबर पर पहुंच गई थी, वहीं अप्रैल में वापसी करते हुए फिर से यह बिक्री के मामले में सातवें पायदान पर आ गई है.

बीते महीने अप्रैल 2023 में Maruti Suzuki Alto की 11,548 यूनिट्स की बिक्री हुई है. जबकि इससे एक साल पहले, यानी अप्रैल 2022 में इसकी 10,443 यूनिट्स बिकी थी. इस तरह ऑल्टो की बिक्री में 10 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई. वहीं अगर मार्च के मुकाबले तुलना करें तो यह फासला और भी बढ़ जाता है, क्योंकि मार्च में इसकी सिर्फ 9,139 यूनिट बिकी थी.

क्यों गिरी सेल्स

असल में, मारुति सुजुकी ऑल्टो अभी तक दो मॉडल्स में ही उपलब्ध थी- मारुति ऑल्टो 800 और मारुति ऑल्टो K10. लेकिन कंपनी ने अब ऑल्टो 800 को बंद कर दिया है. इसके बंद होने का मुख्य कारण बीएस6 फेज 2 एमिशन नॉर्म्स है. इसलिए, अब ऑल्टो के नाम पर सिर्फ एक मॉडल Alto K10 रह गया है.

अप्रैल में 10 सबसे ज्यादा बिकने वाली कार

Maruti Suzuki WagonR - 20,879 यूनिट्स
Maruti Suzuki Swift - 18,573 यूनिट्स
Maruti Suzuki Baleno - 16,180 यूनिट्स