इंदौर ।  कुछ ही देर में महापौर पुष्यमित्र भार्गव का पिटारा खुलने वाला है। नगर निगम का बजट सम्मेलन गुरुवार 27 अप्रैल 2023 को सुबह ठीक 11 बजे शुरू हो जाएगा। देखना यह है कि चुनावी वर्ष में आमजन को निगम राहत देता है या पहले से करों के बोझ तले दबे आमजन पर एक बार फिर बोझ बढ़ाया जाएगा। हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि इस वर्ष कोई नया कर नहीं लाया जाएगा। कुछ करों की दर में जरूर बढ़ोतरी होने वाली है लेकिन इसका कोई खास फर्क आम आदमी पर नहीं पडेगा। संपत्तिकर, जल कर और कचरा कर की दरों में बढ़ोतरी की आशंका नहीं है लेकिन कालोनी अनुज्ञा सहित कुछ शुल्कों में बढ़ोतरी होना तय है। महापौर पुष्यमित्र भार्गव नगर पालिक निगम का अपना पहला बजट पेश करेंगे। घर ने निकलने से पहले महापौर की मां ने उन्हें दही-शक्कर खिलाया, तो पिता ने आशीर्वाद दिया। पत्नी जूही भार्गव ने तिलक लगा कर उनकी आरती उतारी।महापौर सुबह 9.30 बजे ही अपने निवास से निकल चुके हैं। सबसे पहले वे राजबाड़ा जाकर मां अहिल्या की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। इसके बाद अपना पहला बजट पेश करने के लिए स्कीम 78 स्थित ब्रिलियंट कंवेंशन सेंटर पहुंचेंगे। इस बार निगम का बजट पेपर लेस होगा। यानी कागज पर छपी बजट की प्रति पार्षदों को उपलब्ध कराने के बजाय उन्हें पैन ड्राइव में बजट उपलब्ध करवाया जाएगा।

दो पार्षदों के बीच रखा जाएगा एक लेपटाप

पार्षद पैन ड्राइव में दिए गए बजट को देख सकें इसके लिए दो पार्षदों के बीच एक लेपटाप रखा जाएगा। पार्षद इस पर आसानी से बजट देख सकेंगे। इसके अलावा एक एलईडी स्क्रीन भी लगाई जाएगी इस पर बजट देखा जा सकेगा।

शुक्रवार को पार्षद रखेंगे बात

महापौर गुरुवार को बजट प्रस्तुत करेंगे। इसके बाद शुक्रवार को बजट प्रस्तावों पर बहस होना है। पार्षद अपनी-अपनी बात बहस के माध्यम से रखेंगे। परिषद के अनुमोदन के बाद बजट पर अंतिम मुहर लग जाएगी।

आमजन पर नहीं पड़ेगा फर्क

इस वर्ष बजट में कोई नया कर नहीं लगाया जा रहा है। यही वजह है कि इस बजट का आम आदमी के बजट पर कोई खास फर्क नहीं पडेगा।