नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पॉपुलर रेडियो शो ‘मन की बात’ के 100 एपिसोड पूरे होने वाले हैं। इस मौके पर मोदी सरकार 100 रुपये का सिक्का जारी करेगी। बता दें कि सिक्के पर ‘मन की बात 100’ लिखा होगा। इसके अलावा, सिक्के पर माइक्रोफोन भी बना होगा और 2023 अंकित होगा। बता दें कि 100 वां एपिसोड 30 अप्रैल को प्रसारित होगा।
मोदी सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, 100 रुपये के सिक्के की गोलाई 44 मिलीमीटर की होगी। इसमें चार धातुओं रजत, तांबा, निकिल और जस्ता का मिश्रण होगा। इसके अलावा, इस सिक्के के अग्र भाग के मध्य में अशोक स्तम्भ का सिंह होगा और इसके नीचे सत्यमेव जयते लिखा होगा। साथ ही सिक्के के किनारे पर भारत और अंग्रेजी में इंडिया लिखा होगा। 
वहीं सिक्के के दूसरी तरफ मन की बात की 100वां एपिसोड का प्रतीक चिह्न होगा। जिसमें ध्वनि तरंगों के साथ माइक्रोफोन भी बना होगा। माइक्रोफोन के फोटो के ऊपर और नीचे में हिंदी में क्रमश: मन की बात 100 और अंग्रेजी में ‘मन की बात 100  लिखा होगा। सिक्के के वजन की बात करें, तब इसका कुल वजन 35 ग्राम होगा।
प्रधानमंत्री के मन की बात के 100 एपिसोड के लिए बीजेपी ने विशेष तैयारियां शुरू कर दी हैं। पार्टी ने एक लाख से अधिक बूथ बनाए हैं, जहां इस कार्यक्रम का प्रसारण सुनने को मिलेगा। साथ ही पार्टी चाहती है कि 100वें एपिसोड का प्रसारण दुनियाभर में किया जाए। बीजेपी का कहना है कि पीएम मोदी की लोकप्रियता पूरी दुनिया में है, इसलिए इस प्रोग्राम को दुनिया भर में प्रसारित किया जाना चाहिए।