दुनिया भर में लोग 25 दिसंबर को क्रिसमस सेलिब्रेट करते हैं. क्रिसमस के लिए क्रिसमस ट्री सजाने की परंपरा सालों से चली आ रही है. ऐसी मान्यता है कि 25 दिसंबर को ईसा के जन्म की खुशी में स्वर्ग दूतों ने फर्न के पेड़ों को रोशनियों और सितारों से सजा दिया था.

उन्हीं की याद में लोग हर साल अपने-अपने घरों में क्रिसमस ट्री सजाते हैं. लेकिन क्या अप जानते हैं क्रिसमस ट्री से घर के वास्तु दोष भी दूर होते हैं. जानें वास्तु अनुसार घर की किस दिशा में कहां और कैसे क्रिसमस ट्री सजाएं.

तिकोना हो क्रिसमस ट्री का शेप

अपने घर में तिकोन शेप के क्रिसमस ट्री लगाएं. ट्री का ऊपरी भाग तिकोना और ऊपर की ओर बढ़ता हुआ होता है तो इसे वास्तु के अनुसार शुभ माना गया है. ऐसे क्रिसमस ट्री से घर और जीवन में उन्नति तरक्की के मार्ग खुलते हैं. सही शेप वाला क्रिसमस ट्री लगाने से घर के लोगों में प्यार बढ़ता है.

इस दिशा में क्रिसमस ट्री लगाना होता है शुभ

वास्तु के अनुसार क्रिसमस ट्री को घर की उत्तर या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए. ये दिशा सकारात्मकता की दिशा मानी जाती है इसलिए घर के उत्तर दिशा में ही क्रिसमस ट्री लगाएं. वहीं कभी भी घर के दक्षिण दिशा में क्रिसमस ट्री न लगाएं. घर के आंगन या लॉन में भी क्रिसमस ट्री लगाना बहुत शुभ माना जाता है. इससे घर में कभी भी पैसों की कमी दूर नहीं होती.

रंग-बिरंगे लाइट्स से सजाना होता है शुभ

क्रिसमस ट्री को रंग-बिरंगे लाइट्स से सजाना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि ऐसा करने से घर के बच्चों की आयु में वृद्धि होती है और हेल्थ संबंधी परेशानियां दूर होती हैं.

स्टार से डकोरेशन

क्रिसमस ट्री को स्टार से भी सजाया जाता है. क्रिसमस ट्री पर स्टार लगाने से जीवन में उत्साह और उमंग की वृद्धि होती है.

खिलौनों से क्रिसमस ट्री डेकोरेशन

क्रिसमस ट्री को सजाते हुए उसमें कुछ खिलौने भी लगाने चाहिए. ऐसा माना जाता है कि क्रिसमस ट्री पर लगाए गए खिलौनों को बच्चों में बांट देने से घर में खुशियां आती हैं.