वसा युक्त चीज़ों का करें सेवन : वसा का सीमित सेवन त्वचा के लिए बहुत ही जरूरी है। मुलायम, खुशबूदार त्वचा के लिए सही मात्रा में वसा का सेवन करना जरूरी होता है। ज्यादातर महिलाएं हेल्थ कॉन्शियस हो गई हैं इस वजह से वो वसा को पूरी तरह से अवॉयड करती हैं। लेकिन अगर आपको अपनी त्वचा रूखी, बेजान लग रही है साथ ही इस पर झुर्रियां भी नजर आ रही हैं तो अपनी डाइट में वसा की मात्रा शामिल करें। कुछ ही हफ्तों में आपको इसका फर्क नजर आने लग जाएगा।

भरपूर मात्रा में पानी पिएं : त्वचा में नमी की कमी भी त्वचा की कांति छीन लेती है जिससे चेहरे पर हर वक्त थकान नजर आती है। इसका सबसे अच्छा उपाय है पानी पीना। पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहने से सेहत के साथ त्वचा भी हेल्दी और हैप्पी रहती है। टारगेट सेट करें रोजाना सात से आठ गिलास पानी पीने का।

विटामिन ए व सी : स्किन में लचीलापन लाने के लिए विटामिन ए औऱ सी से भरपूर चीज़ों का सेवन करें। संतरा, नींबू, गाजर, टमाटर जैसी चीजें खाने का असर कुछ ही दिनों में नजर आने लगता है। विटामिन सी त्वचा को लचीला व चमकदार बनाता है। साथ ही साथ कई तरह के संक्रमण से भी बचाता है। जिससे पिंपल, दाग-धब्बों की समस्या नहीं होती।

ओमेगा-3 फैटी एसिड : फ्री रेडिकल्स से त्वचा के कोलेजन की रक्षा के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड भी बहुत फायदेमंद है इसलिए अपने भोजन में इस न्यूट्रिशन को भी खासतौर से शामिल करें। अखरोट, फिश में इसकी अच्छी-खासी मात्रा मौजूद होती है। फिश नहीं खाते तो ऑयल के रूप में भी इसे लिया जा सकता है।

खरबूजे का सेवन करें : त्वचा में चमक लाने के लिए व उसे झुर्रियों से बचाए रखने के लिए कैरोटिन, लाइकोपिन आदि एंटीऑक्सीडेंट अच्छे होते हैं और इनका बेहतरीन स्त्रोत है खरबूजा। इसलिए रोजाना तीन-चार स्लाइस खरबूजे के जरूर खाएं।