सर्दियों की शुरुआत के साथ ही हम सभी अपना ख्याल रखना शुरू कर देते हैं। इस मौसम में खासतौर पर छोटे बच्चों का ज्यादा ध्यान रखा जाता है। ऐसा ना करने पर बच्चों को खांसी-जुकाम की समस्या शुरू हो जाती है।

कपड़ों का रखें ख्याल

सर्दियों के मौसम में बच्चों के कपड़ों का ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है। अक्सर बच्चे थोड़ा सा खेलने के बाद गर्मी महसूस करते हैं और जैकेट आदि उतारने की मांग करते हैं। साथ ही जैकेट के नीचे भी मोटी स्वीटर और थर्मल आदि पहनें ताकि उन्हें किसी भी कीमत पर हवा ना लगे।

पैरों और कानों को हमेशा ढका रखें

पैरों को और कानों पर लगने वाली हवा की वजह से भी आपके बच्चों को ठंड लग सकती है। ध्यान दें कि आपका बच्चा हमेशा पैरों में जुराब और सर पर टोपी पहने। साथ ही जब बच्चा फर्श पर खेल रहा है तब भी उसे जूते जरूर पहनाएं।

फर्श पर बिछाएं कार्पेट

कई बार बच्चे खेलते-खेलते ठंडे फर्श पर बैठ जाते हैं जो गलत है। सर्दियों में फर्श बहुत ज्यादा ठंडे होते हैं जिनकी ठंडक से बच्चों की तबियत खराब हो सकती है। ऐसे में फर्श पर कार्पेट बिछाने से बच्चा सेफ रहता है।
 
कैसा होना चाहिए खाना

सर्दियों के मौसम में बच्चों को भूलकर भी ठंडा खाना ना दें। कोशिश करें कि आप जब भी बच्चों को खाना दें वो गर्म हो। खाने के साथ-साथ दूध भी गर्म करके पिलाएं।

Note : कई बार बच्चों को सर्दियों के कपड़े चुभते हैं इस वजह से भी वो पहनने में आनाकानी करते हैं। अगर आपका बच्चा भी कुछ ऐसा ही करता है तो आप कपड़े धोते वक्त इजी जैसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल जरूर करें। इससे कपड़े सॉफ्ट रहते हैं।