गर्मी के मौसम ने लोगों को बेहाल कर दिया है। तेज धूप की वजह से तरह-तरह की बीमारियों का खतरा बना रहता है। ऐसे में गर्मी को मात देने के लिए आपको अपनी डाइट पर खास ध्यान देने की जरूरत है। आम गर्मियों का लोकप्रिय फल है। हीट स्ट्रोक से बचने के लिए आप खाने में कच्चे आम शामिल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल कर कई तरह की रेसिपीज बना सकते हैं। इससे अचार, चटनी से लेकर सलाद और ड्रिंक तक कई तरह के व्यंजन तैयार किए जा सकते हैं। यह सिर्फ स्वाद के मामले में ही नहीं, बल्कि ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। हरे आम फाइबर से भरपूर होते हैं जो तृप्ति पाचन में सहायता कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं, कच्चे आम को किन तरीकों से डाइट में शामिल करें।

कच्चे आम से बना सलाद

यह कच्चे आम का स्वाद लेने का सबसे आसान तरीका है। आपको बस इतना करना है कि कच्चे आम के टुकड़े, स्वीट कॉर्न, कटे हुए टमाटर और अनानास को एकसाथ मिक्स करना है। आप इस सलाद को अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकते हैं।

आम पन्ना

आम पन्ना गर्मियों का सबसे लोकप्रिय डिश है। यह आपकी प्यास बुझाने के साथ बॉडी को भी रिफ्रेश करती है। इसे बनाने के लिए आपको सिर्फ कच्चे आम, काला नमक, जीरा पाउडर, ब्राउन शुगर और पुदीने के पत्तों की जरूरत होती है। इन सभी सामग्री को मिलाकर आप इस टेस्टी ड्रिंक को तैयार कर सकते हैं।

आम की चटनी

अक्सर लोग गर्मी में अपने भोजन के साथ कुछ चटपटी चटपटी चटनी का आनंद लेना पसंद करते हैं। इस पौष्टिक कैरी चटनी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। आप इसे एक बार बना सकते हैं और कई दिनों तक स्टोर कर सकते हैं। इसे अपने नियमित भोजन के साथ लें और आनंद लें।

कच्चे आम का रसम

रसम का स्वाद बहुत ही लाजवाब होता है। आप इसे लंच या डिनर में शामिल कर सकते हैं । इसके लिए टमाटर, कच्चे आम और काफी सारे घरेलू मसालों का उपयोग कर बना सकते हैं।