दुनिया के सात अजूबों में से एक ताज, जिसे कई लोग प्यार की निशानी भी मानते हैं, सालों से पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। ये स्मारक भारतीयों के अलावा विदेशी पर्यटकों को भी खूब लुभाता है। ऐसे में अगर आपका भी मन कर रहा है कि आने वाले वीकेंड पर एक ट्रिप प्लान किया जाए, तो ताजमहल एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है।

खास बात यह है कि मुगल बादशाह शाहजहां के 368वें उर्स (पुण्यतिथि) के उपलक्ष्य में 17 से 19 फरवरी तक आगरा में ताजमहल में एंट्री फ्री होगी। इस अवसर पर टूरिस्ट्स के लिए शाहजहां और मुमताज की कब्रें भी देखने को मिलेंगी, जहां आम दिनों में जानें की अनुमति नहीं है।

उर्स कमेटी के अध्यक्ष इब्राहिम जैदी ने कहा कि हर साल की तरह इस साल भी शाहजहां का उर्स 17 फरवरी से 19 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। इन तीन दिनों के लिए यात्रियों के लिए ताजमहल में प्रवेश निःशुल्क रहेगा। इतना ही नहीं 17 फरवरी को दोपहर 2 बजे 'ग़ुस्ल' (विभिन्न अनुष्ठानों और प्रार्थनाओं के प्रदर्शन से पहले पूरे शरीर की शुद्धि अनिवार्य है) की रस्म शुरू होगी। 18 फरवरी को 'संदल' और 'मिलाद शरीफ' की रस्में मनाई जाएंगी। 19 फरवरी को सुबह से शाम तक 'कुल' (कुरान के चार मूलभूत अध्यायों का पाठ करना) और 'चादर पोशी' (चादर चढ़ाना) की रस्में मनाई जाएंगी।

इस साल उर्स के मौके पर बादशाह शाहजहां के मकबरे पर 1,450 मीटर लंबी चादर चढ़ाई जाएगी। बाद में प्रांगण में लंगर परोसा जाएगा। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के सूत्रों के मुताबिक इन तीन दिनों में ताजमहल के अंदर जिन वस्तुओं पर प्रतिबंध रहेगा उनमें सिगरेट, बीड़ी, माचिस, गुटखा, तंबाकू, पान मसाला, किसी भी प्रकार का झंडा, बैनर, पोस्टर, किताब 36 इंच, बैंड, पेचकश, लाइटर, आग्नेयास्त्र और चाकू जैसी चीजें शामिल हैं।

अगर आप भी 17 से 19 के दौरान पड़ने वाले वीकेंड पर आगरा जाने की सोच रहे हैं तो निश्चित रूप से इस बार आपको काफी अलग एक्सपीरियंस मिलने वाला है। वहीं दिल्ली एनसीआर में रह रहे लोगों के लिए यह एक दिन का ट्रिप हो सकता है, वो सुबह जाकर रात तक वापस आ सकते हैं और अपने आप में यह एक शानदार गेटवे भी हो सकता है।