Wednesday, 19 December 2018, 9:57 PM

धर्म एवं ज्योतिष

जीवन के कुरुक्षेत्र में गोविंद के गीत

Updated on 19 December, 2018, 6:30
मानव-सृष्टि के आदि में परब्रह‍्म भगवान श्रीकृष्ण के मुखारविन्द से नि:सृत ‘अविनाशी योग’ का उपदेश सर्वप्रथम सूर्यदेव को दिया गया। तत्पश्चात सूर्यदेव ने इसे स्वयंभू आदिमनु को दिया। और फिर कालान्तर में भगवान श्रीकृष्ण ने अपने प्रियभक्त गाण्डीवधारी वीर अर्जुन के माध्यम से जगत कल्याण व संसार के बंधन में... आगे पढ़े

मोक्षदा एकादशी व्रत का शुभ मुहूर्त, व्रत कथा, महत्व, पूजा-विधि और आरती

Updated on 19 December, 2018, 6:15
पितरों के लिए मोक्ष के द्वार खोल देने वाली इस एकादशी को मोक्षदा एकादशी (Mokshada Ekadashi) ने नाम से जाना जाता है. मान्यता है कि इस एकादशी (Ekadashi) के दिन व्रत रखने से पूर्वजों के लिए स्वर्ग के द्वार खुल जाते हैं. साथ ही यह भी माना जाता है कि... आगे पढ़े

राशिफल : कैसा रहेगा आपका आज का दिन (19 दिसंबर 2018)

Updated on 19 December, 2018, 6:00
मेष -  कार्यशैली में परिवर्तन करने से नुकसान होंगे,समय मन्दा चल रहा है, जल्दबाजी करना ठीक नहीं है। समय का इंतज़ार करे।  वृषभ -  स्त्री के बीमार होने के कारण दैनिक कार्यों में बाधा उत्पन्न होगी,रिश्तेदार-नातेदारों का सहयोग मिलेगा। धैर्य से काम ले।  मिथुन - समय शुभ है,धन के  क्षेत्र सफलता मिलेगी,रुका... आगे पढ़े

मोक्षदा एकादशी : पढ़ें पौराणिक एवं प्रामाणिक व्रत कथा

Updated on 18 December, 2018, 6:45
महाराज युधिष्ठिर ने कहा- हे भगवन! आप तीनों लोकों के स्वामी, सबको सुख देने वाले और जगत के पति हैं। मैं आपको नमस्कार करता हूं। >     हे देव! आप सबके हितैषी हैं अत: मेरे संशय को दूर कर मुझे बताइए कि मार्गशीर्ष एकादशी का क्या नाम है? उस दिन कौन से... आगे पढ़े

समस्त ज्ञान का सार गीता

Updated on 18 December, 2018, 6:30
श्रीमद‍्भगवद‍्गीता गीता वेदों का निचोड़ एवं उपनिषदों का सार है। श्रीकृष्ण रूपी गोपाल उपनिषद रूपी गाय को दुहकर अर्जुन रूपी बछड़े को इसका दुग्धामृत पिलाते हैं, जो हर काल के मनुष्यमात्र के लिए संजीवनी स्वरूप है। हर युग में, हर स्वभाव के सुपात्र व्यक्ति के लिए उपयुक्त ज्ञान एवं संदेश... आगे पढ़े

खुशहाली बढ़ाता है फर्श का सही रंग

Updated on 18 December, 2018, 6:15
वास्तु शास्त्र में दिशाओं के साथ-साथ रंगों के प्रभाव को बेहद महत्वपूर्ण माना गया है। सही रंगों का इस्तेमाल करने से घर में अच्छी ऊर्जा बनी रहती है। इसलिए घर की दीवारों का ही नहीं, बल्कि फर्श का रंग भी सोच-समझकर चुनना चाहिये। दिशा के अनुसार उचित रंग का फर्श... आगे पढ़े

राशिफल : कैसा रहेगा आपका आज का दिन (18 दिसंबर 2018)

Updated on 18 December, 2018, 6:00
मेष - संतान की सफलता से ख़ुशी मिलेगी,समाज में अलग स्थान बनेगा,आनंद कि प्राप्ति होगी। इष्ट देव का पूजन करें।  वृषभ - मानसिक तनाव होने के कारण परेशानियों में इजाफा होगा,निर्णय लेने में असुविधा होगी। विशेषज्ञों से राय ले।   मिथुन - किसी सामुहिक विवाद में फसेंगे,क़ानूनी कारवाही से आगे चलकर परेशानी... आगे पढ़े

अश्वत्थामा करते हैं इस मंदिर में पूजा!

Updated on 17 December, 2018, 6:30
उत्तर प्रदेश के इटावा जिले में यमुना नदी के तट पर स्थित मां काली के मंदिर के बारे में मान्यता है कि यहां महाभारत काल के अमर पात्र अश्वत्थामा अदृश्य रूप में आकर सबसे पहले पूजा करते हैं। कालीवाहन मंदिर के मुख्य महंत राधेश्याम द्विवेदी का कहना है कि वे करीब... आगे पढ़े

‘मेरे पैर उधर घुमा दो, जिधर खुदा का घर न हो’

Updated on 17 December, 2018, 6:15
गुरु नानक घूमते-घूमते मक्का-शरीफ पहुंचे। तब रात हो गई चुकी थी। नानकजी पास ही एक पेड़ के नीचे सो गए। जब सुबह उठे, तब उन्होंने अपने चारों ओर अनेक मुल्लाओं को खड़ा पाया। उनमें से एक ने नानकजी से बड़े गुस्से में पूछा, ‘तुम कौन हो/ जो खुदा पाक के... आगे पढ़े

राशिफल : कैसा रहेगा आपका आज का दिन (17 दिसंबर 2018)

Updated on 17 December, 2018, 6:00
मेष - अपनों के दखल से प्यार में तकरार हो सकती है , प्यार के पक्ष में अडिग होना पड़ेगा , बात बनेगी और  सफलता मिलेंगी. दूसरों की बातों में कतई न आयें . वृष  -  कही अपनों से  धोखा तो नहीं हो रहा है , प्यार का अंधापन सब कुछ छीन... आगे पढ़े

दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें पानी की टंकी

Updated on 16 December, 2018, 6:30
कहा जाता है कि जल ही जीवन है। लेकिन, जल जीवन है या नहीं, यह इस बात पर निर्भर करता है कि वह जल है कहां का। गंगा जल है तो यह सुनिश्चित करना भी आवश्यक है कि इसे किस स्थान से लिया गया है? कानपुर से या गंगोत्री से?... आगे पढ़े

राशिफल : कैसा रहेगा आपका आज का दिन (16 दिसंबर 2018)

Updated on 16 December, 2018, 6:00
मेष - पारिवारिक कलह बढ़ेगी,संतान की चिंता होगी,स्वस्थ्य की परेशानी रहेगी।ॐ नमः शिवाय का पाठ करे वृष - गुप्त योजनाओं से लाभ होगा,दायित्व से मुक्त होगे ,प्रसन्नता बनी रहेगी।ॐ नमो नारायणाय का पाठ करे ।  मिथुन-नविन योजनायें बनेगी,मांगलिक कार्य, उन्नति के अवसर आयेगे,दिन शुभ होगा।ॐ आदित्याय नमः का पाठ करे। कर्क - सौभाग्य... आगे पढ़े

रहस्य मरने तक जीभ रहती है साथ लेकिन इसलिए टूट जाते हैं दांत

Updated on 15 December, 2018, 6:30
‘जड़त्व का नियम’ न्यूटन के तीन महत्वपूर्ण गति-नियमों में से एक है। यह नियम जितना भौतिक जगत पर लागू होता है, उतना ही मानवीय स्वभाव पर भी। जड़त्व का नियम कहता है कि जो चीज जिस अवस्था में है- स्थिर या गतिशील- उसी अवस्था में रहना चाहती है, जब तक... आगे पढ़े

भिक्षु बोला मुझे जान से मारने वाले का उपकार मानूंगा

Updated on 15 December, 2018, 6:15
बुद्ध के संघ का विस्तार हो रहा था। उनसे प्रशिक्षित होकर बहुत सारे भिक्षु धर्म प्रचार करने निकल पड़े थे। सूना प्रांत ऐसा कठोर स्थान था कि वहां जाने को कोई भिक्षु तैयार ही न हो। एक दिन उनके शिष्य पूर्ण ने निवेदन किया कि वह धर्म प्रचार के लिए... आगे पढ़े

राशिफल : कैसा रहेगा आपका आज का दिन (15 दिसंबर 2018)

Updated on 15 December, 2018, 6:00
मेष - शिक्षा के क्षेत्र में बाधा होने के योग है,कठोर परिश्रम से ही सफलता मिलने का संकेत हो,मिश्रित फल पाएंगे। लापरवाही बरतने से आपको भारी नुकसान होगा, परिश्रम करें। वृष  - अचानक रोग ग्रस्त हो सकते है,वाहन सावधानी पूर्वक चलाये,दुर्घटना के योग बन रहे है,चोट लगेगी।संतुलित रहने से बचाव होगा। मिथुन - कार्य... आगे पढ़े

आखिर क्यों है मृत्यु का अहसास सबसे बड़ा भय

Updated on 14 December, 2018, 6:30
जब हम सब जमाने से अलग चलते हैं तो जमाना या तो हमें ठोकर मारता है या पुचकार कर उठाता है। दोनों ही सूरत में जमाना हमें संवार-निखारकर हमारी पहचान बनाना चाहता है। बस जब यह प्रक्रिया चल रही होती है, तब नाजुक दिल अक्सर चटक जाते हैं। बहुत वक्त... आगे पढ़े

सुख भोगने वाले संत दे रहे थे वैराग्य का उपदेश फिर क्या हुआ जानें

Updated on 14 December, 2018, 6:15
औरंगाबाद में सोलहवीं शताब्दी में अमृतराय नामक एक संत कवि हुए थे। ‘वैराग्य भाग्या सारखे भाग्य नाहीं’ उनके द्वारा रचित एक पद की लोकप्रिय कड़ी है। एक फकीर को उनका यह पद बड़ा प्रिय था। एक दिन उसके मन में शंका उठी कि क्या इसका रचयिता सचमुच वैरागी होगा? शंका का... आगे पढ़े

राशिफल : कैसा रहेगा आपका आज का दिन (14 दिसंबर 2018)

Updated on 14 December, 2018, 6:00
मेष - जटिल से जटिल कार्य को आज संपन्न करेंगे,अचानक नयी ऊर्जा और प्रेरणा को पाकर सफल होंगे। समय को न चुकें।  वृष - अतिथियों के आगमन से उत्साह बनेगा,नयी जिम्मेदारी वहन करने का संकल्प लेना पड़ेगा,उन्नति होगी। विनम्रता से सबका सममन करें।  मिथुन - अचानक यात्रा के योग बन रहे है,यात्रा... आगे पढ़े

एक नहीं बल्कि पांच हैं काशी, पौराणिक और धार्मिक महत्व

Updated on 13 December, 2018, 6:30
सबसे पहले गुप्त काशी, फिर उत्तरकाशी, तीसरे नंबर पर वाराणसी। चौथी है दक्षिण काशी, पांचवी और अंतिम है शिव काशी। ये सभी काशी महादेव शिव को समर्पित हैं। गुप्तकाशी उत्तराखंड राज्य के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है। यह प्रसिद्ध हिंदू तीर्थ केदारनाथ को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोड़नेवाले रुद्रप्रयाग-गौरीकुंड के समीप है।... आगे पढ़े

अकबर ने दिया आदेश तानसेन के गाने पर वाह-वाह करने वाले को मौत की सजा

Updated on 13 December, 2018, 6:15
संगीत सम्राट तानसेन अकबर के दरबार दीवान-ए-खास में तानपूरा छेड़ते, आलाप भरते तो बादशाह अकबर वाह-वाह करते रह जाते। यह देख उनके चापलूस दरबारी भी वाह-वाह करने लगे। उनकी चापलूसी भरी वाह-वाही से परेशान होकर अकबर ने बीरबल से इस मर्ज का स्थायी इलाज करने को कहा। सम्राट अकबर के... आगे पढ़े

राशिफल : कैसा रहेगा आपका आज का दिन (13 दिसंबर 2018)

Updated on 13 December, 2018, 6:00
मेष - मांगलिक कार्यों में शामिल होगे,समाज लोगो से मेल-मुलाकात होगी,मान सम्मान कि वृद्धि होगी। सबको यथा सम्मान दे।  वृष - नयी जिम्मेदारी के मिलने से प्रसन्नता मिलेगी,विचारों में नायापन आएगा,व्यस्तता बढ़ेगी। घबराये नहीं ,सब ठीक होगा।  मिथुन - पारिवारिक समस्या से उबरेंगे,परिजनों का पूर्ण सहयोग मिलेगा,सफलताये मिलेगी। सबकी सलाह को मने।  कर्क... आगे पढ़े

कहीं रसोई से जुड़े वास्तुदोष तो नहीं बिगाड़ रहे हैं आपके रिश्ते

Updated on 12 December, 2018, 6:45
घर के भीतर रसोई एक ऐसी जगह है जो आपकी सेहत ही नहीं सुख-समृद्धि से भी जुड़ी हुई है। ऐसे में किचन से जुड़े वास्तु की शुभता और अशुभता का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। ध्यान रखें इस सबसे महत्वपूर्ण स्थान की अनदेखी करना आपके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो... आगे पढ़े

विवाह पंचमी : इस दिन हुआ था राम-जानकी का विवाह

Updated on 12 December, 2018, 6:30
मार्गशीर्ष मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी को भगवान श्रीराम तथा जनकपुत्री जानकी का विवाह हुआ था। तभी से इस पंचमी को विवाह पंचमीपर्व के रूप में मनाया जाता है। हमारे हिन्दू धर्म एवं शास्त्रों में इस दिन का बड़ा महत्व बताया गया है। भारत के साथ ही नेपाल में... आगे पढ़े

राशिफल : कैसा रहेगा आपका आज का दिन (12 दिसंबर 2018)

Updated on 12 December, 2018, 6:00
वृषभ -आपका अड़ियल रवैया किसी भारी मुसीबत में डालेगा,मन मस्तिष्क में भारी तनाव होने के कारण दिमागी बेचैनी रहेगी।सहज होने का प्रयास करें।  मिथुन - आपके द्वारा किये गए सद्कार्यों की चर्चा चारों ओर रहेगी,माता-पिता को आप पर गुमान  होगा,उपहार आदि मिलेंगे। सबका मान रखें।  कर्क - बाजार में खरीदी करते  समय... आगे पढ़े

इन लोगों को नहीं करना चाहिए कपड़ों का दान, तरस जाएंगे नए कपड़ों के लिए

Updated on 11 December, 2018, 6:30
भारतीय संस्कृति में दान का बहुत महत्व है। वैदिक ज्योतिष के अनुसार, दान करने से हमारे संचित पाप कर्मों का नाश होता है। इतना ही नहीं दान करने से कुंडली में खराब स्थिति में बैठकर नकारात्मक फल दे रहे ग्रह भी शुभ फल देने लगते हैं, यह है दान का प्रभाव।... आगे पढ़े

पति-पत्नी के बीच बना रहे प्यार तो बेडरूम में न रखे ये चीजें

Updated on 11 December, 2018, 6:15
वास्तु के अनुसार घर के हर हिस्से में वास्तु संबंधी नियमों का पालन करने पर तमाम तरह की परेशानियों दूर हो जाती है। बेडरूम किसी भी घर का खास हिस्सा होता है जहां पर पति और पत्नी अपना समय व्यतीत करते हैं। शादीशुदा जिंदगी को खुशहाल बनाने में वास्तु का... आगे पढ़े

राशिफल : कैसा रहेगा आपका आज का दिन (11 दिसंबर 2018)

Updated on 11 December, 2018, 6:00
मेष - सुखद यात्रा के योग है, पुराने मित्रों से भेट होने से से आनंद का वातावरण बनेगा, योजनाये सफल होगी। मेल-मिलाप बनाये रखे। वृष - विकासोन्नमुखी विचार बनेगे , सामाजिक यश की प्राप्ति होगी, विरोधी पलायन करेंगे, समय शुभ है। समय का उपभोग करें। मिथुन - काम-धंधे में कमी आएगी ,... आगे पढ़े

जब शिवाजी ने एक नारी का ऐसे किया था सम्मान

Updated on 10 December, 2018, 6:30
छत्रपति शिवाजी महाराज जितने तलवार के धनी थे उतने ही वह चरित्र के भी धनी थे। अपने चरित्र और तलवार को उन्होंने कभी दागदार नहीं होने दिया। एक बार शिवाजी के वीर सेनापति ने कल्याण का किला जीता। हथियारों के जखीरे के साथ उनके हाथ अकूत संपत्ति भी लगी। एक... आगे पढ़े

नकारात्मक ऊर्जा से बचने के लिए घर के अंदर ही नहीं, बाहर भी रखनी चाहिए साफ-सफाई

Updated on 10 December, 2018, 6:15
अगर घर में कोई वास्तु दोष है तो नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है। घर चाहे किराए का हो या खुद का, वास्तु दोषों की वजह से किसी भी काम में आसानी से सफलता नहीं मिल पाती है और स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। घर के दोष दूर... आगे पढ़े

राशिफल : कैसा रहेगा आपका आज का दिन (10 दिसंबर 2018)

Updated on 10 December, 2018, 6:00
मेष - झूठ बोलने की कीमत चुकाना पड़ेगी,मित्रजन एवं परिजनों बीच प्रतिष्ठा की कमी होगी,मन ही  पछतायेंगे।  गलती सुधर हेतु क्षमा याचना करें।  वृष - व्यापारिक कार्यों में सफलता,स्त्री पक्ष से पूर्ण सहयोग,सही समय पर उचित निर्णय लेने से  अवसर आयेगे।  समय  निर्णय ले।  मिथुन - काम-काज की व्यस्तता के कारण थकान... आगे पढ़े

India City news Exclusive