1) प्रेशर कुकिंग- खाना पकाने के पारंपरिक तरीकों की तुलना में प्रेशर कुकिंग से गैस की बचत होती है, स्पेशली चावल, दालों बनाने में। इसके अलावा ये समय की बचत में भी मदद करता है।

2) पानी की मात्रा- पानी की कम मात्रा ईंधन की बचत करती है। अगर आप बहुत ज्यादा पानी का इस्तेमाल करते हैं, तो उसे सुखाने के लिए ज्यादा गैस की जरुरत होती है।

3) बनाने से पहले कुछ देर भिगोएं- कुछ खाने की चीजों को भिगोने से गैस की बचत होगी। जैसे छोले, राजमा जैसी चीजों को रात भर भिगोने से ईंधन की खपत कम हो जाती है।

4) ढक्कन का इस्तेमाल करें- खाना पकाने के बर्तनों को ढक्कन से ढकना एक अच्छी प्रेक्टिस है। ऐसा करने से खाना जल्दी पक जाता है और ईंधन की बचत ज्यादा होती है।

5) बर्नर को साफ करें- अपने गैस रेंज के बर्नर को नियमित रूप से साफ करना जरूरी है। गंदगी से भरे गैस बर्नर ईंधन की खपत को बढ़ाते हैं। अपने चूल्हे का नियमित रखरखाव आपको ईंधन बचाने में मदद करता है।

6) धीमी आंच- जब लिक्विड उबलने के लगे, तो अपने स्टोव को धीमी आंच पर स्विच करें क्योंकि यह उन्हें उबलने के लिए पर्याप्त है। ऐसे में गैस की बर्बादी कम होगी।

7) पहले करें तैयारी- खाना पकाने से पहले सारी सामग्री तैयार कर लें और पास ही रखें। फिर गैस जलाकर बर्तन रखें और पकाना शुरू करें।