"प्रदीप खांडेकर: एक समर्पित सेवक की श्रद्धांजलि"

indiacitynews.com 
रायसेन - सेवा भारती मध्य भारत प्रान्त के पूर्व सचिव, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ मध्य क्षेत्र  सेवा प्रमुख प्रदीप खांडेकर के दिव्य लोक गमन के उपरांत श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए सेवा सदन, सेवा भारती कार्यालय में श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। सभा में संघ कार्यकर्ताओं ,सामाजिक कार्यकर्ता, नागरिकों ने श्रद्धांजलि अर्पित की।

श्रद्धांजलि सभा में विभिन्न वक्ताओं ने खांडेकर के व्यक्तित्व पर विचार  व्यक्त किए। प्रांत सह सेवा प्रमुख, जितेन्द्र राठौर ने श्रद्धा सुमन समर्पित करते हुए कहा " खांडेकर जी को हम किस रूप में याद करें। एक स्वयंसेवक के रूप में , प्रचारक के रूप में, सेवा भावी के रूप में या समर्पित राष्ट्रभक्त के रूप में । यदि उनकी जीवन यात्रा पर दृष्टि डालें तो उनका  जीवन सिद्धांत व निष्ठा की अभिव्यक्ति का एक माध्यम था। उनकी मूल भूमिका संघ के एक निष्ठावान अनुशासित स्वयंसेवक के रूप में थी। उनके प्रति अगाध श्रद्धा और आदर का भाव रखने वाला जो विराट-वर्ग  उन्हें प्राप्त हुआ , वह अतुलनीय है।  यह आदर और श्रद्धा ही उनकी असली कमाई है, जिनके सामने अन्य सभी उपलब्धियां नितांत बौनी हैं।

प्रांत उपाध्यक्ष, मध्य भारत, सेवा भारती श्रीमती किरण शेजवार ने कहा साधु प्रकृति, संत स्वभाव, परंतु अपने विचार और अनुशासन के प्रति उतने ही दृढ़ और सख्त थे खांडेकर जी।उनकी सादगी, उनका सरल स्वभाव, उनकी निश्चलता सभी तो अद्वितीय थे। सिद्धांत से किसी भी शर्त पर समझौता नहीं, किंतु स्वयं के लिए कोई शर्त नहीं। जैसा मिला खा लिया , जो मिला पहन लिया और जुट गए काम में। उन्होंने अपने लिए, कभी किसी को कष्ट नहीं दिया और दूसरों के लिए किसी भी तरह का कष्ट उठाने के लिए संकोच नहीं किया।

श्रद्धांजलि सभा में विदिशा विभाग समन्वयक राजेश भार्गव,
जिला सेवा प्रमुख, धर्म जागरण मंच के संगठन मंत्री दीपक श्रीवास्तव,नारायण कुशवाहा ( कोषाध्यक्ष ) रामकुमार साहू,
श्रीमती मनीषा अग्रवाल , श्रीमती सरिता कांकर, श्रीमती रजनी अग्रवाल, मोहन चक्रवर्ती, कैलाश ठाकुर ( पार्षद) चंद्रशेखर शर्मा ( अधिवक्ता)अमन कुशवाहा एवं संस्कार केन्द्र शिक्षिकाएं उपस्थित रहीं। मंच संचालन हरीश मिश्र, जिला प्रवक्ता  सेवा भारती ने किया।

न्यूज़ सोर्स : Icn