जब होने लगे BP लो हो तो कर लेना यह उपाय, आप भी जाने
india city news.com
ब्लड प्रैशर का कम होना और हाई होना दोंनों ही सेहत के लिए बहुत खतरनाक होते हैं। ब्लड प्रैशर कम होने पर शरीर में खून की गति सामान्य से कम हो जाती है। नार्मल ब्लड प्रैशर 120/80 को माना जाता है। अगर ब्‍लड प्रैशर 90 से कम हो जाए तो उसे लो ब्लड प्रैशर कहते हैं। बी.पी के कम होने पर शरीर के बाकी अंगों पर भी इसका बहुत बुरा असर पड़ता है।

तो आइये जानते है इसको कंट्रोल के ये उपाय ….

*नमक:*
लो बीपी के उपाय में आप नमक को शामिल कर सकते हैं। नमक की संतुलित मात्रा शरीर में रक्त प्रवाह को नियंत्रित करने काम कर सकती है। नमक में सोडियम होता है जो ब्लड प्रैशर को बढ़ाता है। लेकिन यह बात ध्यान में रखें कि नमक की मात्रा इतनी भी न बढ़ा दें कि सेहत पर बुरा असर पड़े।

*काॅफी:*
लो बीपी का इलाज करने के लिए आप कॉफी का सेवन कर सकते हैं। ब्लड प्रैशर कम रहने पर एक कप कॉफी रोज पीएं लेकिन यह ध्यान रखें कि इसके साथ कुछ न कुछ जरूर खाएं।

*किशमिश:*
रात में 30 से 40 किशमिश भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। आप उस पानी को भी पी सकते हैं। आप महीने में एक बार ऐसा कर सकते हैं। इसके अलावा एक गिलास दूध में 4-5 बादाम और 10 से 15 किशमिश भी मिलाकर ले सकते हैं। इससे ब्लड प्रेशर की समस्या कंट्रोल होती है।

*तुलसी:*
जड़ी-बूटियों में सबसे उच्च तुलसी औषधीय गुणों से भरपूर होती है जो लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित है वो रोजाना 3 से 4 पत्तियां तुलसी की सेवन करे इससे ब्लड प्रैशर नार्मल हो जाता है। तुलसी में विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को संतुलित करते हैं और तनाव को भी दूर करते हैं।

न्यूज़ सोर्स : Dadi maan