- निर्मल अभियान के दौरान मुक्तिधाम परिसर में लगाया चंदन का पौधा..

बेतवा निर्मल अभियान बना जन अभियान, लगातार बढ़ रही है सर्दी तो लंबी लंबी हो रही श्रम कतारें
         
विदिशा। मुक्ति धाम सेवा समिति द्वारा चलाए जा रहे बेतवा निर्मल अभियान का रविवार को 44 वा दिवस था और यहां बड़ी संख्या में श्रमदानियों जमकर पसीना बहाया। मुक्ति धाम सेवा समिति के सचिव के मुताबिक जीवनदायिनी मां बेतवा को सदानीरा तथा निर्मल बनाने के लिए पवित्र कार्तिक पूर्णिमा से बेतवा निर्मल अभियान की शुरुआत की गई थी जो अब जन आंदोलन बन चुका है। इसने लोगों को प्रेरित करने वाला भी अभियान का स्वरूप गढ़ लिया है और यही बात है कि अब बेतवा के सारे तटों  पर स्वच्छता एवं सफाई का श्रमदान कार्य चल रहा है। संस्था सचिव मनोज पांडे के मुताबिक जैसे-जैसे सर्दी बढ़ती जा रही है वैसे वैसे बेतवा घाट मुक्तिधाम परिसर में श्रमदानियों की कतारें लंबी लंबी होती जा रही है। यह समाज और पारंपरिक जल स्रोतों के प्रति लोगों की सकारात्मक सोच कहीं जाएगी। बेतवा निर्मल अभियान के 44 वे दिवस नदी के बीचो-बीच से मिट्टी निकालने का कार्य जारी है जिसमें बड़े बूढ़े बुजुर्ग युवा बच्चे सारे भाग लेकर किसी न किसी रूप में जीवनदायिनी मां बेतवा के प्रति अपनी ऋण की अदायगी पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं। सूर्योदय से पहले ही बेतवा मुक्तिधाम परिसर में लंबी-लंबी कतारें लग जाती हैं और फिर शुरू होता है नदी के बीचो-बीच से मिट्टी निकालने का कार्य। गौरतलब है कि 40 दिनों में मुक्तिधाम परिसर से लगे बेतवा की तट को वर्षा काल की मिट्टी से मुक्त कर लिया गया है और अब इस अभियान के 44 वे दिवस नदी के बीच मिटटी हटाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। पिछले 4 दिनों से अब इस क्षेत्र की मिट्टी हटाई जा रही है। रविवार को तेज सर्दी थी लेकिन कोहरे और धुंध से श्रमदानियों को राहत मिली। इस अवसर पर श्रमदान में उपस्थित हुए मैडोज रिवर साइड होटल के संचालक समाजसेवी राहुल अग्रवाल ने कहा कि मैंने अपनी उम्र में इतनी जीवटता के साथ लगातार निरंतर इतने दिनों का श्रमदान नहीं देखा और ना ही उसका साक्षी बना। प्ले गेम यहां आकर इस पुण्य कार्य को करने का अवसर मुक्ति धाम सेवा समिति ने मुझे दिया है तब मैं यह संकल्प लेता हूं जब भी जैसी भी जरूरत होगी मैं बेतवा मैया के साथ ही समिति के साथ खड़ा रहूंगा। उन्होंने आगे कहा कि मुझ जैसे युवा यहां आकर अपने आप को ना केवल तरोताजा महसूस करते हैं बल्कि श्रमदान के बाद ज्यादा ही ऊर्जा का संचार हमारे जीवन में देखने को मिल रहा है।


- मलियागिरी चंदन की खुशबू से गुलजार होगा मुक्तिधाम..
       -------
मुक्ति धाम सेवा समिति के सचिव मनोज पांडे के मुताबिक बेतवा निर्मल अभियान के बाद नव वर्ष के प्रथम दिवस औषधीय और धार्मिक मान्यताओं वाले पौधों का रोपण किया गया। संस्था सचिव मनोज पांडे के मुताबिक स्वर्गीय कमलेश सक्सेना की जन्म जयंती पर मलयागिरी चंदन के पौधे का रोपण किया गया तो वही नव वर्ष के प्रथम दिवस औषधीय पौधों को रोपित करके पूरे वर्ष भर पौधारोपण करने की समाज को सीख देने की कोशिश की गई। संस्था सचिव मनोज पांडे के मुताबिक मुक्तिधाम में चंदन का या दूसरा और मलियागिरी प्रजाति का पहला पौधा है वही सीता जी जिस अशोक वाटिका में अपने प्रभु श्रीराम के लंका आगमन के लिए जिस अशोक वृक्ष के नीचे बैठी थी उस प्रजाति का अशोक वृक्ष भी मुक्तिधाम में पहले ही रोपित कर दिया गया है इसी क्रम में बोधि वृक्ष भी मुक्तिधाम परिसर की खूबसूरती में चार चांद लगा रहा है। मुक्ति धाम सेवा समिति के सचिव मनोज पांडे ने शहर वासियों से आग्रह किया है कि अपने बच्चों के जन्मदिन प्रिय एवं परिजनों की यादों में तथा चाहे नए वर्ष का आगाज वैवाहिक वर्षगांठ का समय या जन्मदिन अन्य कोई खुशियों का समय रहे पौधा अवश्य रोपित करना चाहिए।
कार्यक्रम के दौरान मुक्ति धाम सेवा समिति के सचिव मनोज पांडे समाजसेवी राहुल अग्रवाल डॉ हेमंत विश्वास रिटायर जनपद सीईओ हरिनारायण शर्मा संतोष गुप्ता विमलेश सक्सेना अन्नपूर्णा सक्सेना रजत सक्सेना शशांत सक्सेना सोहेल अहमद जय प्रकाश मीणा राजीव जैन गट्टू परवेज खान महेश बैरागी सत्यम ताम्रकार सुधीर जैन आसिफ पटेल विशाल चंदौरिया वैदिक चंदौरिया आदि बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे।

न्यूज़ सोर्स : मनोज पाण्डे सचिव मुक्तिधाम सेवा समिति विदिशा