नई दिल्ली । केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में एक दिन में दर्ज हुए 7,830 संक्रमणों के साथ कोरोना मामलों में वृद्धि हो रही है, जो सात महीनों में सबसे अधिक है। हालांकि, स्वास्थ्य मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों का कहना है कि वायरस इंडेमिक चरण की ओर बढ़ रहा है, जिसका अर्थ है कि यह लगातार मौजूद रहेगा, लेकिन एक विशेष क्षेत्र तक सीमित रहेगा, जिससे इसका प्रबंधन आसान होगा। 
अधिकारियों ने कहा है कि जहां अगले 10-12 दिनों में मामले बढ़ सकते हैं, वहीं अस्पताल में भर्ती होने की दर कम है। मंत्रालय के अनुसार कोरोना वायरस के इंडेमिक होने से बड़ी संख्या में वैरिएंट जेनरेट होने की संभावना है। भारतीय सार्स-सीओवी-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (आईएनएसएसीओजी) के सह-अध्यक्ष डॉ. एन.के. अरोड़ा के अनुसार, 2021 में इसकी पहचान के बाद से, ओमिक्रॉन ने एक्सबीबी 1. 16 और एक्सबीबी 1. 5 सहित 1,000 से अधिक उप-वंशों को जन्म दिया है।
एक्सबीबी.1.16 को मामलों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार माना जाता है। डॉ अरोड़ा ने कहा कि अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में वृद्धि नहीं हुई है और अधिकांश मौतें कई बीमारियों से ग्रसित वाले व्यक्ति हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि वायरस के जैविक व्यवहार की भविष्यवाणी नहीं की जा सकती है और गंभीर तीव्र श्वसन संक्रमण (एसएआरआई) के कारण अस्पताल में भर्ती होने की निरंतर निगरानी आवश्यक है।
भारत अपने टीकाकरण अभियान को तेज कर रहा है और मास्क पहनने, सामाजिक दूरी और बार-बार हाथ धोने जैसे कोविड-19 प्रोटोकॉल के पालन को बढ़ावा दे रहा है। ओमिक्रॉन के नए सब वैरिएंट के संकट के साथ, अधिकारी जनता से सतर्क रहने और वायरस के प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक सावधानी बरतने का आग्रह कर रहे हैं।