भोपाल । कांग्रेस की चुनावी तैयारियां शुरू हो गई हैं। इसको लेकर कांग्रेस सेवादल का तीन दिनी प्रशिक्षण शिविर इंदौर में रखा गया है। यहां तीन दिन तक प्रदेशभर के अपेक्षित पदाधिकारी संगठन की गतिविधियों का प्रशिक्षण लेंगे, साथ ही चुनाव में किस तरह से काम करना है, उसको लेकर भी अलग-अलग सत्र में ट्रेनिंग दी जाएगी। ऐसा ही प्रशिक्षण करीब 40 साल पहले इंदौर में हुआ था और अब एक बार फिर आयोजित किया जा रहा है।
प्रशिक्षण शिविर में अखिल भारतीय सेवादल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालजी भाई देसाई भी मौजूद रहेंगे। प्रदेश अध्यक्ष योगेश यादव ने इस प्रशिक्षण शिविर की जवाबदारी शहर अध्यक्ष मुकेश यादव को सौंपी है। एक होटल में होने वाले इस प्रशिक्षण शिविर में पूरे प्रदेश से करीब ढाई सौ पदाधिकारियों के भाग लेने की संभावना है। इनमें जिले और शहर के अध्यक्ष सहित प्रदेश पदाधिकारी भी शामिल होंगे। शिविर की खासियत यह होगी कि तीन दिन तक पदाधिकारियों को यहीं रहना होगा और यहां से कोई बाहर नहीं जा सकेगा।
प्रशिक्षण शिविर में राज्यसभा सदस्य एवं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह भी एक सत्र लेने आएंगे। इसके साथ ही अरुण यादव, सुरेश पचोरी, पूर्व अध्यक्ष महेन्द्र जोशी, जीतू पटवारी, सज्जनसिंह वर्मा, सत्यनारायण पटेल आदि भी मौजूद रहेंगे।
शिविर में बूथ मैनेजमेंट, आज के परिवेश में कांग्रेस की भूमिका, सेवादल की भूमिका, अनुशासन का महत्व, संगठन निर्माण के साथ-साथ विधानसभा चुनाव को लेकर भी एक सत्र में प्रशिक्षण दिया जाएगा।