भोपाल   ।  भोपाल मंडल के 10 रेलवे स्टेशनों पर एक स्टेशन एक उत्पाद योजना के तहत विशेष स्टाल स्थापित किए जा रहे हैं। यहां यात्रियों को स्‍थानीय व्‍यंजन, हस्तशिल्प, कपड़ा और हथकरघा, स्थानीय खिलौने, चर्म उत्पाद, पारंपरिक उपकरण, गारमेंट्स, स्थानीय रत्न और आभूषण आदि मिल सकेंगे। स्टेशनों पर राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान द्वारा डिजाइन किए गए स्टाल स्थापित किये जा रहे हैं। भोपाल मंडल के भोपाल, रानी कमलापति, होशंगाबाद, इटारसी, हरदा, विदिशा, गंजबासौदा, बीना, अशोक नगर एवं गुना स्टेशन पर डिजाइन के अनुरूप स्टाल स्थापित किये जा रहे हैं। इनमें से पांच स्टेशनों पर स्टाल स्थापित कर दिए गए हैं। विदिशा, गंजबासौदा, बीना, अशोकनगर एवं हरदा में प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। समाज के लिए एक सामाजिक जिम्मेदारी के रूप में स्थानीय कारीगरों और कलाकारों को बढ़ावा देने के लिए यह योजना शुरू की गई है।

केंद्रीय बजट 2022-23 में घोषित इस योजना का उद्देश्य भारत सरकार के लोकल विजन के लिए वोकल को बढ़ावा देना, स्थानीय उत्पादों के लिए बाजार उपलब्ध कराना, रेल यात्रियों को भारत की समृद्ध विरासत और स्थानीय उत्पादों का अनुभव करने का अवसर प्रदान करना, समाज के हाशिए पर पड़े वर्गों के लिए अतिरिक्त आय के अवसर सृजित करना है।
रेलवे ने नियम आसान किए

स्थानीय उत्पादों की बिक्री को बढ़ावा और लघु उद्यमियों को प्रोत्साहन देने के उद्देश्य से रेलवे ने नियम आसान किए हैं। रेल प्रशासन के अनुसार मंडल के रेलवे स्टेशनों पर लगाए गए एक स्टेशन एक उत्पाद स्टाल दूरदराज से आने वाले रेल यात्रियों को लगातार आकर्षित कर रहे हैं। जहां यात्रियों को रेलवे स्टेशनों पर संबंधित क्षेत्र के प्रसिद्ध उत्पाद यात्रा के दौरान ही आसानी से मिलने लगे हैं, वहीं उत्पादकों की भी बिक्री होने लगी है।