प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 14वीं किस्त का इंतजार बेसब्री से किसान कर रहे हैं. कुछ मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि किसानों को इस किस्त की राशि जल्द मिल सकती है. मई के अंत में पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त आने की संभावना जताई जा रही है. 

किसानों को केंद्र सरकार की ओर से दी जाने वाली आर्थिक सहायता की अगली किस्त 26 मई से 31 मई तक कभी भी जारी की जा सकती है. हालांकि अभी तक अधिकारिक तौर पर इसका एलान नहीं किया गया है. गौरतलब है कि फरवरी में 13वीं किस्त जारी की गई थी. 

​पीएम किसाना योजना की कब-कब जारी होती है किस्त 

पीएम किसान योजना के तहत सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं, जिसमें से तीन किस्त में पैसा ट्रांसफर किया जाता है. ये किस्त अप्रैल से जुलाई, अगस्त से नवंबर, दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती हैं. इस योजना के तहत किसानों के खाते में सीधे पैसा ट्रांसफर किए जाते हैं. इस योजना को 2019 में शुरू किया गया था, लेकिन दिसंबर 2018 से लागू कर दिया गया था. 

कैसे चेक करें लिस्ट में अपना नाम 

अगर आप पीएम किसान योजना के तहत अप्लाई कर चुके हैं या फिर अगली किस्त के लिए अपना नाम लिस्ट में देखना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना के अधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा. अब BENIFICIARY LIST लिस्ट में जाएं. अब राज्य, नाम और अन्य चीजों की जानकारी दें. इसके बाद गेट रिपोर्ट पर जाएं. आपकी पूरी डिटेल सामने आ जाएगी. 

आप इस वेबसाइट पर जाकर खुद से अप्लाई भी कर सकते हैं. इसके लिस आपको सेल्फ रजिस्ट्रेशन वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा और पूरी जानकारी देनी होगी. स्टेप बाय स्टेप आगे बढ़ने से आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा.