भोपाल-इंदौर में मेट्रो ट्रेन का ट्रायल रन तेज

भोपाल । मध्य प्रदेश के भोपाल और इंदौर में मेट्रो प्रोजेक्ट तय समय से काफी पीछे चल रहे हैं। भोपाल में मेट्रो का 30.95 किमी और इंदौर में 31.46 किमी ट्रैक प्रस्तावित हैं। अब मध्य प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने प्रदेश में मेट्रो दौड़ाने की तैयारी तेज कर दी है। भोपाल और इंदौर में पांच-पांच मेट्रो से सिग्नलिंग, लोड समेत अलग-अलग स्पीड पर ट्रायल रन तेज कर दिए हैं। इसमें इंदौर मेट्रो भोपाल से आगे है। कॉरपोरेशन ने इंदौर में मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त से सर्टिफिकेट जारी करने के लिए सितंबर 2024 की तारीख तय की है। यहां से अनुमति मिलते ही दिसंबर 2024 तक इंदौर की जनता को मेट्रो की सुविधा मिलने लगेगी। कॉरपोरेशन के अधिकारियों का कहना है कि इंदौर में अभी सब कुछ प्लानिंग के अनुसार हो रहा है। हमने दिसंबर 2024 तक जनता के लिए मेट्रो शुरू करने का लक्ष्य तय किया है।

सात किमी का प्रायोरिटी कॉरिडोर बनाया जा रहा 

भोपाल में प्रथम चरण में सात किमी का प्रायोरिटी कॉरिडोर बनाया जा रहा है। इसमें फिलहाल चार किलो मीटर के सुभाष नगर से रानी कमलापति मेट्रो स्टेशन तक ट्रायल रन चल रहा है। कॉरपोरेशन ने दिसंबर-जनवरी तक इस रूट पर मेट्रो को चलाने का लक्ष्य रखा है। यहां पर दिसंबर में मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त से क्लीयरेंस सर्टिफिकेट के लिए आवेदन की योजना है। इस रूट पर पहले सात किमी रूट पर मेट्रो शुरू करने की योजना थी, लेकिन रेलवे ओवर ब्रिज का काम शुरू होने में लेटलतीफी होने से रूट कनेक्ट ही नहीं हो पाया।

भोपाल के दोनों मेट्रो स्टेशन का काम 70 प्रतिशत पूरा

भोपाल में सुभाष नगर से एम्स तक आठ मेट्रो स्टेशन बनाए जा रहे हैं। इसमें सुभाष नगर, केंद्रीय विद्यालय, बोर्ड ऑफिस चौराहा, एमपी नगर जोन-2, रानी कमलापति, डीआरएम ऑफिस, अल्कापुरी और एम्स में आठ स्टेशन बनाए जा रहे हैं। इसमें केंद्रीय विद्यालय, बोर्ड ऑफिस चौराहा, एमपी नगर जोन-2, रानी कमलापति स्टेशन पर काम तेजी से चल रहा है। रानी कमलातपि और सुभाष नगर स्टेशन का काम 60 से 70 प्रतिशत तक पूरा हो गया है। हालांकि, एमपी नगर, केंद्रीय विद्यालय और बोर्ड ऑफ स्टेशन पर काम की रफ्तार अभी बहुत धीमी है।