indiacitynews.com 
(राजकिशोर सोनी)
रायसेन जिला अस्पताल के आपरेशन थिएटर के भीतर टपकते पानी के बीच डाक्टरों द्वारा आपरेशन करते हुए एक  VDO बायरल हो रहा है.. लेकिन अस्पताल की निर्माण एजेंसी ने वर्तमान BJP विधायक और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डा प्रभुराम चौधरी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पलीता लगा दिया। क्षेत्र में लगातार विकास कर रहे  डा चौधरी ने अपने क्षेत्र के लोगों को जिला अस्पताल की यह सौगात दी है। लेकिन पीआईयू की लापरवाही से किए गए घटिया निर्माण की बदौलत अक्सर ही यहां कोई न कोई दुर्घटना हो रही है। रोड़ों की लागत से जिला अस्पताल का नया भवन बना है...खास बात यह कि टपकते पानी के बीच डॉक्टरों को मरीज का सिजेरियन ऑपरेशन भी करना पड़ा। ऐसे में इन्फेकशन का खतरा भी बढ़ जाता है. हालांकि पानी ऑपरेशन टेबल से कुछ दूरी पर गिर रहा था जिससे डॉक्टरों को ऑपरेशन नहीं टालना पड़ा। यह भवन PIU एजेंन्सी द्वारा बनाया गया है. इंजिनियर और अस्पताल प्रवधन इसे घटिया निर्माण बता रहा है. यही नही लगातार पत्रचार के वाद भी PIU के अधिकारी यहाँ देखने भी नहीं आये.जबकि इससे पहले बच्चा वार्ड की छत भी गिर चुकी है जिसमे दो नर्स घायल हो चुकी है. 


 जिला अस्पताल के नए भवन की ओटी में एक महिला की सिजेरियन डिलेवरी होना था, जिसे टाला नहीं जा सकता था। डॉ. सुनीता अतुलकर के साथ डॉक्टरों की टीम ओटी में पहुंची तो वहां सीलिंग में लगी लाइट से पानी की धर टपक रही थी। फर्श पर भी पानी जमा हो रहा था, इसी बीच डॉक्टरों ने महिला का ऑपरेशन किया। इस दौरान ओटी में रखी मशीनों को पॉलिथिन से ढंक दिया, ताकि पानी लगने से खराब ना हों। टपकते पानी के बीच डॉक्टरों को खासा एहतियात बरतते हुए ऑपरेशन करना पड़ा, ताकि पानी की बूंद प्रसूता तक ना पहुंचे।

डॉ अनिल ओढ़ सिबिल सर्जन का कहना है की PIU को कई बार अवगत कराया गया है लेकिन उनके द्वारा कोई सुधार नहीं किया जा रहा है। स्थिति यह है की कभी छत गिर रही है कभी दरवाजा।

अलका राय प्रबंधक जिला अस्पताल का कहना है की PIU को कई बार लिखित में अवगत कराया जा चुका है लेकिन उन्होंने यहां तक आना भी उचित नहीं समझा । 


प्रेरणा बासनिक सब इंजिनियर का कहना है की रिपरिंग कराई जा रही है लेकिन PIU की लापरवाही का परिणाम अस्पताल प्रबंधन को भुगतना पड़ता है।

न्यूज़ सोर्स : Icn