संयुक्त अरब अमीरात के प्रमुख शहर दुबई के जेबेल अली इलाके में नया हिंदू मंदिर बनकर तैयार हो गया है। यह दशहरे के पावन पर्व के एक दिन पहले यानी आज खोल दिया जाएगा। हालांकि, दर्शनार्थियों को यहां दशहरे से ही प्रवेश मिलेगा।मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह मंदिर असल में सिंधी गुरु दरबार मंदिर का विस्तार है। यह मंदिर संयुक्त अरब अमीरात (UAE)के प्राचीन मंदिरों में से एक है। इस मंदिर की नींव फरवरी 2020 में रखी गई थी। इसके साथ ही इस इलाके में मंदिर की दशकों पुरानी आकांक्षा पूरी हो गई। 

नवनिर्मित मंदिर आधिकारिक रूप से 5 अक्तूबर को दशहरे के दिन ही खुलेगा। दशहरा उत्सव के दिन मंदिर सभी धर्मों के लोगों के लिए खुला रहेगा। यहां स्थापित 16 देवताओं की मूर्तियों के दर्शन के लिए सभी को अनुमति दी जाएगी। इस मंदिर का उद्घाटन 1  सितंबर, 2022 को ही हो चुका है। तब यहां हजारों आगंतुकों को सफेद संगमरमर से बने मंदिर के अंदरूनी हिस्से की झलक पाने की अनुमति दी गई थी। मंदिर में सजावटी स्तंभ लगाए गए हैं और आगे के हिस्से में अरबी और हिंदू शैली की डिजाइन है और छत पर घंटियां लगाई गई हैं।

मंदिर प्रबंधन ने भीड़ प्रबंधन के लिए अपनी वेबसाइट के माध्यम से क्यूआर-कोड-आधारित दर्शन बुकिंग व्यवस्था की है। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि भीड़ प्रबंधन और सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने के लिए क्यूआर-कोड के माध्यम से प्रवेश दिया जाएगा। अधिकांश देवताओं की मूर्तियों को मुख्य प्रार्थना कक्ष में स्थापित किया गया है। मंदिर में एक बड़ा 3 डी-प्रिंटेड गुलाबी कमल लगाया गया है।

मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, दुबई का नया हिंदू मंदिर सुबह 6:30 बजे से रात 8 बजे तक खुला रहेगा। मंदिर में रोज 1000 से 1200 भक्तों को आसानी से दर्शन हो सकेंगे। जेबेल अली में एक पूजा गांव वॉरशिप विलेज बनाया गया है। यहां कई चर्च और गुरु नानक दरबार गुरुद्वारा हैं। नए मंदिर में अगस्त में गुरु ग्रंथ साहिब भी विराजित किए गए हैं।