हम आज की आपाधापी में खुद के लिए समय निकालना भूल जाते हैं, अपना खयाल रखना भूल जाते हैं. जबकि हमें सेल्फ-केयर की बहुत ही ज्यादा जरूरत होती है. आत्म-चिंतन करने से आपके भीतर क्या-क्या चीजें चल रही हैं, वो आपको समझ आना शुरू होता है और असल मायनों में आपको जीवन के सार का पता चलता है.

हम में से अधिकांश लोगों को लोगों की जरूरतों के अनुसार जीवन में सब कुछ करने के लिए प्रोग्राम किया जाता है. कपड़े पहनने से लेकर नौकरी करने तक, हम अपने आस-पास के लोगों को खुश करने के लिए कुछ भी करते हैं. बाहरी मान्यता एक ऐसी चीज है जिसे हर कोई चाहता है, चाहे कोई कितना भी इनकार करे. ऐसे समय में, खुद से प्यार करना और इस बात की परवाह न करना कि दूसरे आपके बारे में क्या सोचते हैं, मुश्किल हो जाता है.
अपने आप से प्यार करने के लिए न केवल आपको अपनी खामियों और सीमाओं को पूरे दिल से स्वीकार करने की आवश्यकता है, बल्कि आपको अपनी कंपनी में पर्याप्त रूप से सहज होने की भी आवश्यकता है. तो अगर आप खुद से प्यार करना चाहते हैं और खुद की सराहना करना शुरू करना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए 4 तरीके अपनाएं.

सोशल मीडिया से दूर रहें

सोशल मीडिया एक ऐसी चीज है जो हमें बाहरी मान्यता के लिए तरसाती है और लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए किसी तरह खुद को बदल देती है. हालांकि, जब आप सोशल मीडिया से दूर हो जाते हैं, तो आपको वास्तविक अपने और जीवन में अपने वास्तविक उद्देश्य का अहसास होता है.

उन चीजों को हाइलाइट करें जिनमें आप अच्छे हैं

अपनी कमजोरियों और खामियों पर ज्यादा ध्यान देने के बजाय उन गतिविधियों में शामिल होने की कोशिश करें जिनमें आप अच्छे हैं. इससे न सिर्फ आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा बल्कि आपका आत्मबल भी बढ़ेगा.

सेल्फ-केयर में शामिल हों

सेल्फ-केयर करते समय, न केवल शारीरिक स्वास्थ्य पर बल्कि अपने मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान दें. अपने शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, रोजाना एक्सरसाइज करें और समय-समय पर स्पा करके खुद को लाड़ प्यार करें, जबकि अपने मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए, रोजाना ध्यान करें और आभार का अभ्यास करें.

अपने आप को गलतियां करने दें

अपने आप पर इतना कठोर होना बंद करें और जानें कि आप केवल इंसान हैं और आप कभी-कभी गलतियां कर सकते हैं. अपने आप को थोड़ा ढीला छोड़ दें और अपने लिए यथार्थवादी और प्राप्त करने योग्य मानक निर्धारित करके अपने आप को संदेह का कुछ लाभ दें.