(राजकिशोर सोनी)
indiacitynews.com 

मध्यप्रदेश के कटनी जिले में पदस्थ कलेक्टर अवि प्रसाद अपनी अलग कार्य शैली के लिए पहचाने जाते हैं। बच्चों के साथ अवि प्रसाद का अंदाज तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। 


(दृश्य एक)
 औचक निरीक्षण पर सीएम राइस स्कूल पहुंच गए जहां उन्होंने बच्चों से चित्र दिखाकर प्रश्न किया तो पहली और दूसरी क्लास के बच्चों ने बखूबी उसका आंसर दिया जिससे कलेक्टर भी खुश हो गए। दरअसल मध्य प्रदेश के कटनी जिले के सीएम राइस स्कूल का कटनी कलेक्टर अवि प्रसाद के द्वारा औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर पहली और दूसरी क्लास में पहुंचे तो बच्चों से पूछने पर उन्होंने फटाफट आंसर देना शुरू कर दिया यही नहीं बच्चों ने देखकर यह भी बताया कि यह किसका चित्र बना है, जिस पर कलेक्टर खुश हो गए।

(दृश्य दो)

आज हम 5g इंटरनेट और सोशल मीडिया के युग में जी रहे हैं. आज से 20 साल पहले तक जब इंटरनेट और सोशल मीडिया नहीं था, तब हम अपने रिश्तेदारों से हाल चाल जानने और उनके जवाब के लिए पोस्टकार्ड का उपयोग करते थे।लेकिन आज के समय में अगर कोई पोस्टकार्ड से संदेश भेजे तो उसे कोई गंभीरता से नहीं लेगा। लेकिन कटनी से इससे उलट एक मामला सामने आया है। 13 साल के क्लास 9th मे पढ़ने वाले आशुतोष मानके के लेटर पर कलेक्टर का जवाब आया तो पूरे इलाके में खुशी फैल गई। कलेक्टर अवि प्रसाद ने उसे ब्रांड एंबेसडर बना दिया।

इस सफाई व्यवस्था पर भेजे सुझाव
बच्चे ने सूखा कचरे और गीला कचरे को अलग रखने के तरीकों और कचरा गाड़ी पर काम करने वालो को सम्मान और प्रशिक्षित करने का सुझाव दिया. कलेक्टर ने आयुष और आयुषी दोनो भाई बहन से मिलकर बाते की और आशुतोष ने डीएम अवि प्रसाद को सुझाव दिए,।

कलेक्टर अवि प्रसाद रास्ते में एक बच्चे द्वारा ढोलक की थाप पर गाना सुनकर रुक गए और उसकी इस कला की सराहना की

कलेक्टर अवि प्रसाद ने बताया कि आज के टाइम में सिर्फ सरकारी डाक ही उनकी टेबल पर आती है। आज सुबह एक बच्चे की सुझाव भरी चिट्ठी उनके पास आई तो उन्होंने उसे पढ़ा और आयुष ने जो सुझाव लिखा था तो उस बच्चे से मिलने की जिज्ञासा हुई और मुलाकात हुई है आयुष में बात करने का हुनर है. वो आत्मविश्वास से भरा हुआ है।

 

 

मैं भी बात करके प्रभावित हुआ हूं। इसलिए बच्चे को स्वच्छ भारत मिशन कटनी का चाइल्ड ब्रांड एंबेसडर बनाया है।

 

न्यूज़ सोर्स : Icn