India city news.com

(मुरारीलाल सोनी की रिपोर्ट)

स्वच्छता के क्षेत्र में देश का सिरमौर इंदौर अब पूरे देश के लिए उदाहरण बनेगा। प्रधानमंत्री श्री Narendra Modi 19 फरवरी को इंदौर के गोबर-धन प्लांट का लोकार्पण करेंगे। इस अवसर पर Governor MP श्री मंगुभाई पटेल तथा केंद्रीय मंत्री श्री Hardeep Singh Puri  भी शामिल होंगे।

मुख्यमंत्री श्री Shivraj Singh Chouhan ने कहा कि इस गोबर-धन प्लांट से प्रतिदिन 17,500 किलोग्राम बायो सीएनजी का उत्पादन होगा। इससे 400 सिटी बसों एवं 1500 छोटे वाहनों के लिए बाजार मूल्य से भी सस्ती दर पर बायो ईंधन की आपूर्ति हो सकेगी। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री जी द्वारा देश में जगाई स्वच्छता की अलख अब नये अध्याय में प्रवेश कर रही है। मध्यप्रदेश व इंदौरियों के लिये गर्व का विषय है कि सस्टेनेबल डेवेलपमेंट के क्षेत्र में हम अग्रणी प्रदेश बन रहे हैं।हर वर्ष 1.30 लाख टन Co2 का शमन कर यह संयंत्र, कार्बन फुटप्रिंट कम करने के साथ पर्यावरण संरक्षण और ग्रीन फ्यूल की अवधारणा के नीतिगत तथा सामाजिक प्रयासों का उदाहरण बनेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि PPP मॉडल पर बनाये इस प्लांट से इंदौर नगर निगम द्वारा 550 टन प्रतिदिन गीले कचरे का प्रसंस्करण व ₹2.5 करोड़ की वार्षिक आमदनी होगी।इंदौरियों की लगन अभिनंदनीय व जज़्बा अन्य शहरों व राज्यों के लिये प्रेरक है। मुझे विश्वास है कि #GobarDhanInMP के साथ इंदौर लगायेगा स्वच्छता का छक्का।

न्यूज़ सोर्स : Jansampark