समिति प्रबंधक बोले थोड़़ी बहुत तुलाई ज्यादा हो जाती है
मौके पर पहुंचे तहसीलदार, कृषि विभाग और पुलिस
कलेक्टर से दूरभाष पर बात कर, दो घंटे बाद हुआ चक्काजाम समाप्त
India city news.com
रायसेन जिले के सिलवानी गुरूवार की दोपहर राजमार्ग 15 सागर बरेली मार्ग पर शांतिराज बेयरहाउस के सामने किसानों ने अपनी ट्रेक्टर ट्रॉली खड़़ी कर चक्काजाम लगा दिया। चक्काजाम की सूचना मिलने पर तहसीलदार रामजीलाल वर्मा, वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी बी.एल. शर्मा, बम्हौरी थाना प्रभारी भारतसिंह सहित प्रशासनिक अमला पहुँचा। और किसानों से बातचीत की।

करीब दो घंटे चले चक्काजाम के बाद किसान संघ के प्रतिनिधि से कलेक्टर अरविन्द दुबे ने मोबाइल पर बात की एवं जिले के अधिकारियों को भेजकर जांच करने का आश्वासन दिये जाने पर चक्काजाम समाप्त किया गया।
किसानों ने बताया कि शांतिराज बेयरहाउस पर चना की जांच करने के नाम पर सर्वेयर द्वारा 100 रूपये से 200 प्रति क्विंटल लिये जा रहे है। राशि नहीं दिये जाने पर चना के सैम्पल को फेल कर दिया जाता है। वही चना की तुलाई 50 किलो 750 ग्राम से 50 किलो 750 ग्राम तक की जा रही है। जबकि खाली बारदाने का वजन 500 ग्राम होता है। तुलाई केन्द्रों पर किसानों को धूप से बचने के लिए छाया एवं पीने के लिए पानी की व्यवस्था नही है। इस संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों के समक्ष सांईखेड़ा समिति प्रबंधक महेन्द्रसिंह रघुवंषी का कहना था कि थोड़ी बहुत वजन की ज्यादा तुलाई हो जाती है।
कलेक्टर अरविन्द कुमार दुबे से किसान संघ के संभागीय सहमंत्री कृष्णकुमार रघुवंषी ने चर्चा की। कलेक्टर ने शीघ्र ही जिले से जांच दल भेजने का आष्वासन दिये जाने पर दो घंटे बाद चक्काजाम समाप्त किया गया। किसानों ने बताया कि यदि शीघ्र ही जांच दल ने उचित कार्यवाही नहीं की तो किसानों द्वारा पुनः बजरंग चौराहे पर चक्काजाम किया जावेगा, जिसकी जिम्मेदारी प्रषासन की होगी।

न्यूज़ सोर्स : Icn