India city news.com
रायसेन। मध्य प्रदेश शासन के स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभु राम चौधरी आज सांची ब्लाक के ग्राम वीदपुरा में स्वामित्व योजना अंतर्गत ग्रामीण आबादी भूमि का सर्वेक्षण कार्य का शुभारंभ किया। उनके साथ कई प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने वीदपुरा में स्वामित्व योजना के तहत ग्रामीण आबादी भूमि का सर्वेक्षण कार्य का किया शुभारंभ

राजस्व विभाग की स्वामित्व योजना के तहत ड्रोन के माध्यम से किया जा रहा है ग्रामीण आबादी भूमि का सर्वेक्षण

 

 

रायसेन, 04 मई 2022 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी द्वारा रायसेन तहसील के ग्राम वीदपुरा में स्वामित्व योजना के तहत ड्रोन के माध्यम से ग्रामीण आबादी का सर्वेक्षण कार्य का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि अभी रायसेन सहित प्रदेश के 10 जिलों में स्वामित्व योजना प्रारंभ की गई है, जिसमें आज ग्राम वीदपुरा से पूरे जिले में ग्रामीण आबादी सर्वेक्षण कार्य का शुभारंभ किया गया है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में सम्पत्तियों का  शासकीय रिकॉर्ड तैयार होगा तथा ग्राम पंचायतों को भी ग्रामीण आबादी की सम्पत्तियों की स्पष्ट और सटीक जानकारी उपलब्ध होगी।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि सरकार ने यह निर्णय लिया कि जो व्यक्ति जहां रह रहा है उसे उस जगह का मालिकाना हक दिया जाए। इसके लिए स्वामित्व योजना प्रारंभ की गई है। जिसमें राजस्व विभाग और सर्वे विभाग ऑफ इण्डिया द्वारा ड्रोन के माध्यम से ग्रामीण आबादी सर्वेक्षण कार्य कराया जा रहा है। रायसेन जिले के एक-एक गॉव में एक-एक घर का ड्रोन के माध्यम से सर्वे कराया जाएगा। सर्वे के बाद रिकार्ड तैयार होगा और जो व्यक्ति जहां रह रहा है, उसे वहां का मालिकाना हक दिया जाएगा। लोग कई पीढ़ियों से एक ही जगह रह रहे हैं लेकिन उनके पास मालिकाना हक नहीं है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। सर्वे के बाद लोगों को जमीन का मालिकाना हक प्रदान किया जाएगा। इससे लोग जमीन के मालिक तो बनेंगे ही, उन्हें बैंक से ऋण प्राप्त करने में भी सुविधा होगी।  

अपर कलेक्टर श्री आदित्य रिछारिया तथा डिप्टी कलेक्टर श्री मकसूद अहमद ने बताया कि भारत सरकार की स्वामित्व योजना के तहत शुरू किए गए इस कार्य का उद्देश्य ड्रोन के माध्यम से ग्रामीण आबादी का सर्वे करते हुए नक्शे के आधार पर संपत्ति के मालिकाना हक का सरकारी दस्तावेज तैयार करना है। गांवों का आबादी नक्शा तैयार करने का काम ड्रोन कैमरे के प्रयोग से किया जा रहा है। इस योजना से ग्रामीण लोगों की संपत्ति का सरकारी रिकार्ड तैयार होने के साथ ही ग्राम पंचायतों को संपत्तियों की स्पष्ट और सटीक जानकारी उपलब्ध होगी। इस अवसर पर अधीक्षक भू-अभिलेख श्री विजय सराठिया, एसडीएम श्री एलके खरे सहित अन्य अधिकारी तथा जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

 

न्यूज़ सोर्स : Icn