Indiacitynews.com

सरकार की योजनाओं के लाभ से कोई गरीब वंचित नहीं रहेगा- स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी

स्वास्थ्य मंत्री ने महूॅजागीर में ऑगनवाड़ी भवन का किया लोकार्पण

 

रायसेन, 06 अप्रैल 2022

स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी द्वारा सॉची जनपद के तहत ग्राम महूॅजागीर में सात लाख 80 हजार रू की लागत से निर्मित ऑगनवाड़ी भवन का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा गॉवों में तेजी से विकास और निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं। हर गॉव में ऑगनवाड़ी केन्द्र खोले गए हैं जहां बच्चों की देखभाल की जाती है, टीकाकरण किया जाता है, प्रारंभिक शिक्षा दी जाती है। साथ ही माताओं और बच्चों को समुचित पोषण आहार मिले, यह भी सुनिश्चित जाता है। 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार गरीबों, किसानों, बुजुर्गो, युवाओं, बच्चों प्रत्येक वर्ग के कल्याण और विकास के लिए योजनाएं चला रही हैं। प्रदेश में मुख्मयंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा पुनः प्रारंभ की गई है, जिसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गो को सबसे पहले काशी तीर्थ दर्शन यात्रा कराई जा रही है। इसके अलावा मुख्यमंत्री कन्या विवाह, निकाह योजना भी प्रारंभ की जा रही है, जिसमें कन्या के विवाह के लिए प्रदेश सरकार द्वारा 55 हजार रू की सहायता की जाएगी। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वरोजगार के लिए विभिन्न योजनाओं के माध्यम से ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि तथा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत हर साल 10 हजार रू की राशि प्रदान की जा रही है। 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि गरीबों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत सितम्बर 2022 तक निःशुल्क राशन प्रदान किया जा रहा है। इसके अलावा गॉवों में महिलाओं को पानी के लिए परेशान ना होना पड़े, इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों के प्रत्येक घर में नल के माध्यम से जल उपलब्ध कराने का काम किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि महूॅजागीर में भी जल जीवन मिशन के तहत 58 लाख रू की राशि स्वीकृत की गई है। इसके अलावा गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्के मकान दिए जा रहे हैं। 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि लोगों को त्वरित और समुचित उपचार मिल सके, इसके लिए शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार स्वास्थ्य सेवाओं तथा सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है। गॉवों में स्वास्थ्य केन्द्र स्थापित किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि पैमत में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत किया गया है, जिसका लाभ आसपास के गॉवों के लोगों को भी मिलेगा। मरीजों को उपचार के लिए रायसेन नहीं जाना पड़ेगा। इसके अलावा मानपुर में भी 49 लाख रू की लागत का स्वास्थ्य केन्द्र स्वीकृत किया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले, इसके लिए सीएम राईस स्कूल खोले जा रहे हैं। समाज के प्रत्येक वर्ग का कल्याण और विकास हो, इसके लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। कार्यक्रम में महूॅजागीर के प्रधान श्री राकेश पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधि और ग्रामीण उपस्थित थे।

न्यूज़ सोर्स : Pro