India city news.com

 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी रायसेन में अखिल भारतीय लोधी, लोधा अधिकारी कर्मचारी संघ के जिला स्तरीय प्रतिभा सम्मान समारोह में सम्मिलित हुए। उन्होंने समारोह में मेधावी छात्र-छात्राओं को प्रमाण पत्र तथा शील्ड प्रदान कर सम्मानित किया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित ना रहे, इसके लिए सरकार द्वारा विद्यार्थियों के लिए अनेक योजनाएं संचालित की जा रही हैं। मेधावी छात्र-छात्राएं उच्च शिक्षा प्राप्त करें और इसमें धन की कमी आड़े ना आए, इसलिए मेधावी छात्र-छात्राओं की फीस भी सरकार द्वारा जमा की जा रही है। 

स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि सरकार द्वारा बालिकाओं के लिए लाड़ली लक्ष्मी योजना संचालित की जा रही है। प्रदेश में अभी 45 लाख से अधिक लाड़ली लक्ष्मी हैं। लाड़ली लक्ष्मी योजना से समाज में बेटियों को मान-सम्मान मिला है। अब बेटियों को बोझ नहीं, वरदान हैं। लाड़ली लक्ष्मी योजना से माता-पिता की बेटियों की शिक्षा से लेकर विवाह तक की चिंता दूर हुई है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कुछ दिनों पूर्व ही लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 प्रारंभ की गई है। इसमें बेटियों को उच्च शिक्षा के लिए 25 हजार रू की राशि प्रदान की जाती है। 

उन्होंने कहा कि बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले इसके लिए प्रदेश में सीएम राइस स्कूल खोले जा रहे हैं। एक सीएम राइस स्कूल की लागत 25 से 30 करोड़ रू है, जिसमें गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए सभी जरूरी इंतजाम होंगे। सॉची विधानसभा क्षेत्र में भी पहले ही चरण में तीन सीएम राईस स्कूल गैरतगंज, रायसेन तथा सॉची में खोले जा रहे हैं। उन्होंने उपस्थित छात्र-छात्राओं से कहा कि वह मन लगाकर पूरी लगन और मेहनत के साथ पढ़ाई करें और अपने माता-पिता का, जिले का नाम रौशन करें। कार्यक्रम में सॉची जनपद अध्यक्ष श्री एस मुनियन साहित समाज के वरिष्ठजन एवं गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

न्यूज़ सोर्स : Icn