India city news.com

  कलेक्टर श्री अरविन्द कुमार दुबे द्वारा कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित राजस्व विभाग की बैठक में विभागीय गतिविधियों, राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों तथा योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की गई। राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों की तहसीलवार समीक्षा करते हुए कलेक्टर श्री दुबे ने कहा कि कोई भी राजस्व प्रकरण अधिक समय तक लंबित ना रहे। राजस्व प्रकरणों में शीघ्र नियमानुसार कार्यवाही करते हुए निराकृत किए जाएं। उन्होंने सभी एसडीएम से तहसील न्यायालयों में लंबित प्रकरणों के निराकरण की कार्यवाही की मॉनीटरिंग करने के लिए कहा।
बैठक में कलेक्टर श्री दुबे ने अनुभाग और तहसीलवार राजस्व वसूली की जानकारी लेते हुए शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य अनुसार शीघ्र राजस्व वसूली करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नवीन संपत्तियों को दर्ज कर व्यापर्तित संपत्तियों के साथ ही भू राजस्व वसूली में तेजी लाई जाए। साथ ही भू-भाटक, भू-राजस्व, परिवर्तित भूमि से प्राप्त भू-राजस्व, पंचायत उपकर राशि की वसूली, अर्थदण्ड तथा राजसातकरण राशि वसूली कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने सभी एसडीएम को अपने-अपने अनुभाग में राजस्व वसूली कार्य की नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए।  
कलेक्टर श्री दुबे ने राजस्व न्यायालयों में आरसीएमएस पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा करते हुए एसडीएम, तहसीलदारों को आवश्यक कार्यवाही कर शीघ्र निराकरण के निर्देश दिए। साथ ही राजस्व दस्तावेजों में त्रुटि सुधार, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन, भू-भाटक और भू-राजस्व वसूली के लंबित प्रकरणों की भी जानकारी लेते हुए आवश्यक कार्यवाही कर निराकृत करने के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व विभाग से संबंधित सीएम हेल्पलाईन शिकायतों की विस्तृत समीक्षा करते हुए अधिकारियों को व्यक्तिगत रूचि लेते हुए प्रकरणों का निराकरण करने के निर्देश दिए।
बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विकास कुमार शहवाल ने कहा कि पुलिस द्वारा सड़क दुर्घटना में कमी लाने के लिए हर संभव प्रयास करें। साथ ही विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से लोगों को यातायात नियम का पालन करने हेतु जागरूक किए जाने के संबंध में भी निर्देश दिए। उन्होंने जिले में खनिज अवैध उत्खनन को रोकने के लिए राजस्व एवं खनिज अधिकारियों के साथ समन्वय करने के भी निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री आदित्य रिछारिया द्वारा भी राजस्व संबंधी प्रकरणों की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को प्राथमिकता के साथ कार्यवाही पूर्ण कर अवगत कराने के निर्देश दिए। बैठक में डिप्टी कलेक्टर श्री मकसूद अहमद सहित सभी एसडीएम, तहसीलदार और संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

न्यूज़ सोर्स : Pr