India city news.com

(राजकिशोर सोनी)
CEO जिला पंचायत श्री PC शर्मा ने रायसेन में जिला स्तरीय टीएलएम मेला शाउमावि विद्यालय पाटनदेव में शिक्षकाें के द्वारा बनाए मॉडल की प्रदर्शनी का समापन किया तथा शिक्षकाें के द्वारा बनाए मॉडल की प्रदर्शनी को सराहा,जिसमें 63 शिक्षक-शिक्षिका हुए शामिल। स्कूल पाटनदेव में सोमवार को जिला स्तरीय टीएलएम सामर्थ्य प्रदर्शनी मेला आयोजित किया गया।यह टीएमएल मेला जिला शिक्षा समग्र केंद्र रायसेन की तरफ से आयोजित किया गया।
डीपीसी सीबी तिवारी, सूर्य प्रकाश सक्सेना ने बताया कि इस गणित हिंदी विज्ञान मॉडल के 63 स्टॉल लगाए गए।इनमें 21-21मॉडल का विकासखण्ड स्तर पर चयन किया गया।इसके बाद वह ।मॉडल जिला स्तर पर लाए गए।यहां से हिंदी, गणित और साइंस के 3-3 मॉडल का भोपाल संभाग स्तर पर चयन होकर जाएंगे।
इस टीएमएल मेले में डीपीसी सीबी तिवारी, विधायक प्रतिनिधि ब्रजेश चतुर्वेदी, युवा नेता राकेश शर्मा, डाइट प्राचार्य एके सिंह, संजय अग्रवाल, प्रेम दुबे, मुरारी लाल सोनी, अनिल कुलश्रेशठ ,चन्द्र कृष्ण चंद्रवंशी मौजूद हुए।कार्यक्रम का संचालन कमलेश बहादुर सिंह ने किया।


जिसमें बीआरसी साँची एसएस पोर्ते सहित जनशिक्षकों ने मां सरस्वती जी का पूजन कर मेले का शुभारंभ किया। इस अवसर पर डीपीसी तिवारी ने बताया कि सहायक शिक्षण सामग्री का मुख्य उद्देश्य छात्रों को सहज एवं सरल रूप में सीखने का अवसर प्राप्त हो। तैयार की गई सामग्री द्वारा बच्चे तेजी से सीखेंगे और प्रगति करेंगे।
सहायक शिक्षण सामग्री स्थानीय स्तर पर तैयार की गई है। कम संसाधनों से तैयार की गई सामग्री द्वारा बच्चे रुचि पूर्ण ढंग से सीखने के प्रति लालायित रहते हैं, शिक्षकों का सहयोग करते हैं।
युवा नेता राकेश शर्मा ने मॉडल विज्ञान प्रदर्शनी मेले को संबोधित करते हुए कहा कि स्कूल में छात्रों को हिंदी साइंस गणित विषय के मॉडल के जरिए शार्ट ट्रिक्स से पढ़ाई बताना है।देश में गुरुकुल की महिमा गरिमा और परंपरा सदियों से कायम रही है।लेकिन मौजूदा समय में शिक्षकों से पढाई के अलावा गैर शिक्षकीय काम का बोझ लादा जा रहा है।जो सरकार को इस सिस्टम को बदलना चाहिए।जिन शिक्षक शिक्षिकाओं द्वारा कोविड-19 की विषम परिस्थितियों में जान की परवाह किए बिना जो दोहरी जिम्मेदारी निभाई वह वास्तव में सराहनीय है।कार्यक्रम में डीपीसी तिवारी विधायक प्रतिनिधि चतुर्वेदी, मुरारी लाल सोनी ने भी विचार व्यक्त किए।अंत में आभार जताया चन्द्र कृष्ण रघुवंशी ने।

न्यूज़ सोर्स : Dpc