गॉवों में प्रत्येक घर में नल के माध्यम से जल पहुंचाने का काम किया जा रहा है- स्वास्थ्य मंत्री
सगौर गॉव के प्रत्येक घर में नल से पहुंचने लगा जल
स्वास्थ्य मंत्री ने सगौर में जल जीवन मिशन के तहत 24.19 लाख रू लागत के नलजल योजना रेट्रोफिटिंग कार्य का किया लोकार्पण
India city news.com

स्वास्थ्य मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी द्वारा गैरतगंज तहसील के ग्राम सगौर में जल जीवन मिशन के तहत 24.19 लाख रू लागत के नलजल योजना रेट्रोफिटिंग कार्य का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में माताओं-बहनों को पानी के लिए हैण्डपम्प, कुॅओं पर लाईन में ना लगना पड़े, उन्हें परेशानी ना हो। इसके लिए जल जीवन मिशन के माध्यम से गॉवों में प्रत्येक घर में नल के माध्यम से जल पहुंचाने का काम किया जा रहा है।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि सगौर में प्रत्येक घर में नल कनेक्शन के माध्यम से जल उपलब्ध कराया जा रहा है। इससे माताओ-बहनों को पेयजल की समस्या से निजात मिल गई है, अब उन्हें दूर से पानी नहीं लाना पड़ेगा। घर पर ही नल के माध्यम से पेयजल मिलने लगा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा “जल जीवन मिशन“ में बुरहानपुर जिले को शत-प्रतिशत नल जल युक्त जिला घोषित किया गया है, जहां शत-प्रतिशत ग्रामीण परिवारों को नल से जल उपलब्ध करवाया जा चुका है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि रायसेन जिले में भी सभी ग्रामीण परिवारों को नल से जल उपलब्ध कराने के लिए तेजी से काम किया जा रहा है।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के कल्याण और विकास के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के माध्यम से गरीबों को पक्का मकान, पीने के लिए जल जीवन मिशन के माध्यम से घर में पानी, खाद्यान्न योजना के तहत एक रू किलो के मान से राशन और आयुष्मान कार्ड के माध्यम से निःशुल्क उपचार की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रत्येक गरीब को पीएम आवास योजना का लाभ मिलेगा। आवास प्लस सर्वे में नए नाम जोड़े गए हैं। इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को आजीविका मिशन के माध्यम से रोजगार से जोड़ा जा रहा है। साथ ही युवाओं को विभिन्न स्वरोजगार योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि जिले में और क्षेत्र में लगातार स्वास्थ्य सुविधाओं का विस्तार किया जा रहा है, ताकि लोगों को समुचित और बेहतर इलाज मिल सके। उन्होंने कहा कि गढ़ी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र की स्वीकृति प्रदान की गई है। पहले ग्रामीणों को ईलाज के लिए देहगॉव या गैरतगंज जाना पड़ता था, लेकिन अब गढ़ी में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बनने से चॉंदपुर, सगौर, रसीदपुर, बनखेड़ी, अगरिया, हिनोतियाखास सहित अन्य गॉवों के लोगों को ईलाज में सुविधा होगी। स्वास्थ्य मंत्री डॉ चौधरी ने कहा कि आयुष्मान कार्ड के माध्यम से गरीबों को प्रति वर्ष पॉच लाख रू तक के ईलाज की व्यवस्था भी की गई है।
कार्यक्रम में कलेक्टर श्री अरविन्द कुमार दुबे ने बताया कि ग्राम सगौर में जल जीवन मिशन के तहत 24.19 लाख रू लागत के नलजल योजना रेट्रोफिटिंग कार्य का लोकार्पण किया गया है। योजना के तहत 2152 मीटर पाईप लाईन बिछाई गई है तथा 81 नल कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। उन्होंने बताया कि जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्राम की नलजल योजना के सफल क्रियान्वयन और संधारण हेतु ग्राम पेयजल एवं स्वच्छता तदर्थ समिति का गठन किया गया है। समिति द्वारा प्रतिमाह जलकर की राशि 100 रू निर्धारित की गई है। ग्रामीणों को शुद्ध पेयजल के प्रति जागरूक करने के लिए ग्राम की पॉच महिलाओं को फील्ड टेस्टिंग किट के माध्यम से जल परीक्षण करने का प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने बताया कि ग्राम की प्राथमिक शाला और आंगनबाड़ी केन्द्र में भी बच्चों को पीने हेतु शुद्ध पेययजल की व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ श्री पीसी शर्मा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की कार्यपालन यंत्री श्वेता औचट सहित अन्य अधिकारी और ग्रामीण उपस्थित रहे।

न्यूज़ सोर्स : Pro