Indiacitynews.com
(राजकिशोर सोनी)

*रायसेन में अचानक आंसू गैस के गोले छोड़े गए, क्या लोग मामला लोग समझ नहीं पाए....दंगाइयों से निपटने रायसेन पुलिस ने की बलवा ड्रिल,SP ASP रहे मौजूद,देखिये पूरा घटनाक्रम चित्रों के माध्यम से*

 


रविवार को पुलिस लाइन में जमकर पथराव हुआ। बचाव में पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। पथराव में घायल हुए लोगों को पुलिस ने घायलों को तुरंत एंबुलेंस से अस्पताल पहुंचाया, पथराव में कई लोग घायल हुए, जिनका तुरंत इलाज किया गया। पुलिस ने कई राउंड हवाई फायर कर दंगाइयों को खदेड़ा।
यह नजारा रविवार को पुलिस लाइन में दिखाई दिया। हालांकि यह सब पुलिस द्वारा दंगाईयों से निपटने का सालाना अभ्यास का हिस्सा था। कोतवाली पुलिस, यातायात पुलिस सहित पुलिस लाइन के जवानो ने अधिकारियों की मौजूदगी में यह अभ्यास किया। इस अभ्यास को मॉक ड्रिल कहा जाता है। जिसमें पुलिस के जवानो को ही विभिन्न टुकडिय़ों में बांटकर संसाधनो का उपयोग कर अभ्यास किया जाता है। इसमें आंसू गैस, लाठी, राइफल, एंबुलेंस, मेडीकल आदि पार्टियों की सक्रियता और त्वरित कार्रवाई को परखा जाता है। रिजर्व पुलिस बल को भी एक्टिव किया जाता है। रविवार की सुबह एसपी विकास शाहवाल, एएसपी अममृत मीणा की मौजूदगी में पुलिस बल ने यह अभ्यास किया। जिसे देख लोग कुछ देर के लिए हतप्रभ रह गए, बाद में असलियत पता चलने पर लोगों ने खड़े होकर पुलिस के इस मॉक ड्रिल का आनंद लिया और यह अहसास किया कि पुलिस के रहते शहर और जिले में पूर्ण शांति रहेगी।
एएसपी अमृत मीणा ने बताया कि पीएचक्यू के निर्देश पर रविवार को पूरे प्रदेश में एक साथ मॉक ड्रिल किया गया। जिले के सभी थानो में भी मॉक ड्रिल किया गया। ताकि यह परखा जा सके कि कहीं कोई कमी तो नहीं है, जरूरत पडऩे पर पुलिस बल अपने संसाधनों के साथ मुस्तैद रहे।, दंगाइयों एवं अवैध (गैर कानूनी) मजमें के खिलाफ कैसे कार्यवाही की जाए ।इस संबंध में आज सुबह पुलिस ने मॉकड्रिल का आयोजन किया। SP विकाश शाहवाल ASP अमृत मीना समेत अधिकारी एवं पुलिस बल समस्त स्टाफ द्वारा रक्षित केंद्र रायसेन में बलवा ड्रिल परेड का प्रयास किया गया जिसमें अश्रु गैस पार्टी, कैन लाठी पार्टी, राइफल पार्टी, रिजर्व बल पार्टी, ambulance पार्टी मैं सभी पुलिस बल को विभाजित कर प्रदर्शन किया गया।




न्यूज़ सोर्स : Icn