India city news.com

डी लिस्टिंग की मांग:जिले के करीब 12 हजार अजजा वर्ग के लोग डेढ़ किमी नौतपों की चिलचिलाती धूप में किया पैदल मार्च

रायसेन।डी- लिस्टिंग की मांग को लेकर शहर में रविवार को जिले भर से लगभग 12 हजार से अधिक जनजाति आदिवासी सेहरिया राजगोंड वर्ग के लोग दशहरा मैदान में एकत्रित हुए। इसके बाद एक जनसभा
में एकता अखंडता का लिया संकल्प । जनसभा के बाद अपनी मांगों वाली तख्तियां हाथों में लेकर दशहरा मैदान से लेकर सेंट फ्रांसिस कान्वेंट हासे स्कूल रायसेन जे वापस दशहरे मैदान महारैली पहुंची।यहां सभी जनजाति वर्ग के बंधुओं को गर्मी के मोसम को देखते हुए शर्बत रूह अफजा पिलाकर गले तर कराए।बाद में सभी जनजाति बंधुओं गाडियों में सवार होकर घरों के लिए रवाना हुए।जनजाति वर्ग के लोग सांची विदिशा रोड़ भारत नगर कॉलोनी  तक महारैली के रूप में करीब डेढ़ किमी की दूरी पैदल मार्च कर तय की।उसी रास्ते से दशहरा मैदान भगवान बिरसा मुंडा, जय बडेदेव के जयकारे लगाते हुए अनुशासन पूर्वक वापस लौटे। हालांकि महारैली रविवार को जनजाति विचार सुरक्षा मंच मध्यभारत रायसेन के बैनर तले  दोपहर 1 बजे से निकाली जानी थी।लेकिन महारैली दोपहर 2 बजे  शुरू हो हुई। इसके लिए जनजाति सुरक्षा मंच मध्य भारत,रायसेन द्वारा गांव-गांव अनुसूचित जन जाति वर्ग  के लोगों से जनसंपर्क कर तैयारी की गई थी।
दशहरा मैदान में 12 हजार वर्गफीट में टेंट और 300 वर्गफीट का मंच बनाया गया था। जनजाति सुरक्षा मंच मध्य भारत रायसेन के ब्लॉक प्रमुख शैतानसिंह पवार,जिला संरक्षक भागचंद्र उइके,समाजसेवी एवं बीजेपी नेता मनोहर मेहरा,जिला संयोजक बलीराम उइके उपेंद्र पवार नरेश जगेत सहित उनकी टीम इस कार्यक्रम केतैयारियों में जुटी रही ।
यह रहीं प्रमुख मांगें :गांव में जिस दस्तावेज पर अनुसूचित जनजाति वर्ग के लोगों ने अपने समर्थन के लिए हस्ताक्षर भी किए हैं। जिसमें लिखा है जो लोग धर्म त्याग कर दूसरे धर्म में चले जाते हैं उन्हें जनजाति वर्ग के लिए दी गई सुविधाएं न दी जाएं।यानि सरकारों से मिलने वाले दोहरे लाभ से उन्हें वंचित किया जाए।राजनैतिक दल के नेता अजजा सीट से प्रतिनिधित्व करने के लिए आरक्षित सीट से धर्मांतरित व्यक्ति चुनाव में टिकट नहीं दिया जाए।ऐसे मौका परस्त लोग समाज के लिए समाज हित के लिए कुछ करना चाहते हैं।वे जनजाति वर्ग के साथ हो रहे भेदभाव अन्याय की लड़ाई हमारे बीच खड़े हो।ग्राम पंचायत से लेकर निकायों की कुर्सी पर बैठे धर्म बदलने वालों के चेहरे बेनकाब करें।
 जगह जगह किया महारैली का फूल बरसाकर स्वागत...
जनजाति वर्ग समाज द्वारा रविवार को दोपहर निकाली गई महारैली का यहाँ के लोगों, व्यापारियों, आरएसएस के स्वयंसेवकों ने जगह जगह फूल बरसाकर शर्बत और ठंडा जल पिलाकर स्वागत सत्कार किया।आशा मेडिकल स्टोर के सामने बजरंग दल के बद्री पाराशर, विधायक प्रतिनिधि ब्रजेश चतुर्वेदी मुकेश सेन संदीप दुबे ने किया स्वागत।इसी तरह इंडियन चौराहे पर आरएसएस के शिवशंकर जी,युवा मोर्चा नेता राकेश शर्मा, आरएसएस के डॉ राजेश लोधी मनोज राठौर मनोज रानी कुशवाह गोपालपुर राकेश मालवीय सूर्या सेनआदि ने फूलों की बारिश कर किया स्वागत।इसके अलावा गायत्री मेडिकल स्टोर के प्रमुख ओंकार गौर, दीवान सिंह गौर, उमाशंकर गौर मित्र मंडली द्वारा ठंडा पेयजल पिलाकर फूल बरसाकर किया स्वागत।


जनजाति सुरक्षा मंच मध्य भारत जिला रायसेन द्वारा आज स्थानीय दशहरा मैदान में डीलिस्टिंग महारैली का आयोजन किया गया जिसमें हजारों की संख्या में जनजाति के लोग शामिल हुए और आम सभा के बाद पैदल मार्च करते हुए प्रशासन को ज्ञापन सौंपा।रायसेन में आज जनजाति सुरक्षा मंच मध्य भारत जिला रायसेन द्वारा स्थानीय दशहरा मैदान में महारैली का आयोजन किया गया इस महारैली के पूर्व स्थानीय दशहरा मैदान में जनजाति समाज के हजारों की संख्या में महिला एवं पुरुष एकत्रित हुए और डीलिस्टिंग की मांग करते हुए आम सभा के बाद पैदल मार्च करते हुए रायसेन कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचे जहां उन्होंने देश के राष्ट्रपति के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपकर मांग की है कि डीलिस्टिंग एक बड़ी समस्या है जिससे जनजाति समाज को छुटकारा मिलना चाहिए आपको बता दें कि डीलिस्टिंग के माध्यम से जनजाति समाज के बह लोग जो अन्य धर्म ग्रहण कर चुके हैं लेकिन जनजाति समाज में नाम होने का लाभ अभी तक उठा रहे हैं ऐसे लोगों को आरक्षण से बेदखल करने के लिए और किसी भी योजना का लाभ उनको ना मिले इसलिए जनजाति जागरण मंच द्वारा डीलिस्टिंग महारैली का आयोजन किया गया। ब्लॉक अध्यक्ष शैतान सिंह पंवार ने बताया कि ऐसे लोगों को किसी भी योजना का लाभ न मिले इसलिए ही आज यह महा रैली का आयोजन किया गया है ताकि धर्म परिवर्तन कर दूसरा धर्म अपनाने वाले लोगों को आरक्षण का लाभ ना मिल सके।इस कार्यक्रम को अन्य समाजो ने भी समर्थन दिया है।

रायसेन जनजाति सुरक्षा मंच की महारैली का आयोजन हुआ मंच पर आसीन
 श्री कैलाश चंद जी निनामा,(प्रदेश संयोजक जनजाति सुरक्षा मंच मध्य प्रदेश)
योगीराज जी परते प्रदेश मंत्री जनजाति सुरक्षा मंच,
लक्ष्मीनारायण जी, भागचंद उईके संरक्षक जनजाति सुरक्षा मंच रायसेन, बलिराम उईके संयोजक, पूरन सिंह ठाकुर संरक्षक सिलवानी, शबबूलाल जी ठाकुर सिलवानी संयोजक, गोपाल स्वरूप ठाकुर संयोजक बरेली, कैलाश ठाकुर सह संयोजक बरेली, संतोष उईके सह संयोजक अब्दुल्लागंज,
शैतान सिंह जी पवार संयोजक सांची रायसेन,
सुरेश एक्का जी संयोजक औबेदुल्लागंज
श्रीमती सुनीता बारीबा
महिला सह संयोजिका,
नारायण सिंह जी विदिशा संयोजक जनजाति सुरक्षा मंच,

न्यूज़ सोर्स : Icn