मौत के साये में जी रहे भेलनगर अयोध्या बायपास के नोनिहाल स्कूली बच्चे और नागरिक,PM से लेकर CM तक शिकायत लेकिन MPEB को है बड़ी दुर्घटना का इंतजार ?
India city news.com
(राजकिशोर सोनी)
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल शहर में अयोध्या वायपास रोड पर प्रकाश नगर, आजाद नगर, भेलनगर, वसत कुंज, छत्तीसगढ़ राजसमा आदि कालोनियों में हजारों लोग निवासरत हैं।इनमें बने लगभग 50 से अधिक भवनों के ठीक ऊपर से मध्य प्रदेश विदयुत वितरण कम्पनी लिमिटेड की 33 केवी हाईटेसनलाईन निकली है जो की सीके ठीक ऊपर स्थित है। उक्त हाईटेसन साईन के कारण उसके नीचे बने भवनों में रहने वाले लोगों के ऊपर हमेशा जान खतरा बना रहता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर मुख्यमंत्री तक कि गई शिकायतों का भी कोई असर MPEB पर होता नही दिख रहा है। स्थानीय रहवासियों ने प्रधानमंत्री को यह शिकायती पत्र भी पोस्ट किया है।

श्रीमान माननीय प्रधानमंत्री महोदय, भारत सरकार, साउथ ब्लाक, नई दिल्ली-110011

विषय:- निम्न लिखित आवासीय कालोनियों में बने भवनों एवं विद्यालय के ऊपर से गुजरने बाली मध्य प्रदेश विद्युत वितरण लिमिटेड की 33 केवी चालुनलाईन से उत्पन्न खतरे के सम्बन्ध में आवेदन !

महोदय,

मध्य प्रदेश राज्य के भोपाल शहर में अयोध्या वायपास रोड पर प्रकाश नगर, आजाद नगर, भेलनगर, वसतकुंज, छत्तीसगड राजसमा आदिकालोनिया कई वर्षों से स्थित है। उक्त कालोनियों में अनेको परिवार निवासरत है। इनमें बने लगभग 50 से अधिक भवनों के ठीक ऊपर से मध्य प्रदेश विदयुत वितरण कम्पनी लिमिटेड की 33 केवी हाईटेसनलाईन निकली है जो की सीके ठीक ऊपर स्थित है। उक्त हाईटेसन साईन के कारण उसके नीचे बने भवनों में रहने वाले लोगों के ऊपर हमेशा जान खतरा बना रहता है। पूर्व में उक्त लकी चपेट में आने के कारण कई हादसे हो चुके है और जाने भी जा चुकी है। उक्त सम्बन्ध में कई बार मध्य प्रदेश विदयुत वितरण कम्लमिटेड केष्ठि अधिकारियों एवं प्रदेश के मा० उर्जामंत्री महोदय का भी इस गंभीर समस्या पर ध्यान आकर्षित कराया है। जिस सम्बन्ध में उक्त लाईन को शिफ्ट किये जाने हेतु वर्ष 2018 में सर्वे भी किया गया था। जिसमें उक्त हाईटेसन बिजली की को शिफ्ट किये जाने की आवश्यक अनुशंशा विभाग के द्वारा की गई थी और हम सभी कालोनी वासियों को यह अस्वासन भी दिया गया था की उक्तईटेशन बिजली की लाइन को शीघ्र ही शिफ्ट किये जाने की कार्यवाही विभाग द्वारा की जावेगी किन्तु आज पर्यंत उक्त सम्बन्ध में कोई कार्यवाही नहीं की गई। उक्त बिजली की काफी पुरानी जीर्ण शीर्ण है। और इस कारण उक्तली की लाइन और अधिक खतरनाक हो गई है। थोड़ी सी हवा आदि चलने पर उक्त हाइटेसन बिजली की लाइन झूलने लगती है। वर्तमान में उक्त हाईटेसन बिजली की लाइन हम सभी रहवासियों के लिए अत्यधिक तनाव एक डर का कारण बनी हुई है। उक्त उक्त हाइटेसन बिजली की लाइन से कभी भी कोई बहुत बड़ा हादसा होने की सम्भावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।
वर्तमान में उक्त हाईटेसन बिजली की लाइन हम सभी रहवासियों के लिए अत्यधिक तनाव एचडर का कारण बनी हुई है। उक्त उक्त हाईटेसन बिजली की लाइन से कभी भी किसी बहुत बड़े हादसा जान जाने की सम्भावना से इंकार नहीं किया जा सकता ।
अतः माननीय महोदय से विनम्र प्रार्थना है की उपरोक्त भयाभय और खतरनाक स्थिति को दिस्टिंगत रखते हुए उक्त 33 के. वी. चालु हाईटेसन लाईन को अति शीघ्र अन्यत्र शिफ्ट कराये जाने के निर्देश देने की कृपा करे जिसे हम सभी कोलोनीवासी अपने अपने परिवारों के साथ विना किसी भय के अपना जीवन जी सके !

न्यूज़ सोर्स : Adv