India city news.com
(राजकिशोर सोनी)
रायसेन छात्रा की मौत मामले में स्कूल प्रबंधन की लापरवाही के मामले में कलेक्टर अरविंद दुबे ने दो शिक्षकों प्रेमनारायण शिल्पी एवं राजकुमारी साहू को निलंवित कर दिया है। कलेक्टर को सौंपे प्रतिवेदन में तहसीलदार अजय पटेल ने लिखा है कि
आज दिनांक 21.04.2022 को ग्राम अम्बाड़ी विकास खण्ड सांची निवासी कु. साक्षी पुत्री श्री ऋषभ जैन, उम्र 08 वर्ष छात्रा शासकीय प्राथमिक शाला अम्बाड़ी की मृत्यु शाला की बाउण्ड्री वॉल के गेट की दीवाल गिरने से उसमें दवने से हो गई। दो अन्य बच्चे (छात्र) इस घटना में घायल हो गये हैं। तहसीलदार रायसेन द्वारा अपने प्रतिवेदन दिनांक 21.04.2022 से प्रतिवेदित किया है कि इस घटना के समय शाला के प्रधान अध्यापक (शाला प्रभारी ) श्री प्रेमनारायण शिल्पी एवं अध्यापिका सुश्री राजकुमारी साहू उपस्थित थे। इस दुर्घटना के उपरांत इन दोनों अध्यापकों द्वारा घायलों के उपचार के सम्बन्ध में कोई प्रयास नहीं किये गये और न ही इनके द्वारा डायल 181 या अस्पताल को सूचित किया गया। यह दोनों अध्यापक शाला बन्द करके अन्यत्र चले गये और न ही ये दीवानगंज अस्पताल में उपस्थित हुये। इन दोनों शासकीय सेवकों की यह जिम्मेदारी थी की सर्वप्रथम शाला में आने वाले बच्चे असुरक्षित स्थान पर नहीं जाएं और यदि कोई दुर्घटना होती है तो धायलों के तत्काल इलाज का प्रबंध करें। इसके अतिरिक्त अध्यापक शाला लगने के समय में शाला आने वाले बच्चों के अभिभावक की तरह होते हैं।

2. उपरोक्त तथ्यों से स्पष्ट है कि श्री प्रेमनारायण शिल्पी प्रधान अध्यापक एवं सुश्री राजकुमारी साहू अध्यापिका द्वारा अपने पदीय कर्तव्य एवं दायित्वों के निर्वहन में घोर लापरवाही की गई, जिसके कारण शासन की छबि में विपरीत प्रभाव पड़ा है।

3. अतएव श्री प्रेमनारायण शिल्पी प्रधान अध्यापक ( शाला प्रभारी) शासकीय प्राथमिक शाला अम्बाड़ी विकास खण्ड सांची जिला रायसेन को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है। निलंबन काल में श्री शिल्पी का मुख्यालय जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय रायसेन नियत किया जाता है। निलंबन काल में श्री शिल्पी को नियमानुसार जीवन निर्वाह भत्ते की पात्रता होगी।

उल्लेखनीय है कि रायसेन जिले के दीवानगंज के पास अम्बाडी गांव में शासकीय स्कूल का गेट और दीवार गिरने से आज सुबह एक मासूम स्कूली छात्रा की दबने से मौत हो गई। जबकि एक बच्ची घायल हो गई है। मृतक बच्ची के परिजनों ने स्कूल प्रबंधन पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए स्कूल प्रबंधन पर कार्यबाही की मांग की है। साक्षी जैन उम्र 8 साल अपनी दोस्त के साथ स्कूल जा रही थी तभी पास में पुराने स्कूल भवन के पास से निकली जहां अचानक स्कूल के गेट की दीवार गई। उसमे दबने से साक्षी जैन की मौत हो गई। इस भवन में वर्तमान मैं आंगनवाड़ी केंद्र संचालित हो रहा है। घटना स्थल पर परिजनों एवं ग्रामीणों के आक्रोश के चलते जिला कलेक्टर अरविंद दुबे एवं पुलिस अधीक्षक विकाश शाहवाल भी घटना स्थल पर पहुंच गए हैं। पुलिस ने मर्ग कायम कर पोस्टमार्टम के लिए शव दीवानगंज अस्पताल भेज दिया है।अजय पटेल तहसीलदार का कहना है कि स्कूल प्रबंधन की भी लापरवाही है कि स्कूल में आये बच्चों का ध्यान रखना चाहिए । बहीं पुलिस अधीक्षक श्री विकाश शाहवाल का कहना है कि मामले में जाँच की जा रही है। 

न्यूज़ सोर्स : Icn